Repo Rate Hike: कर्ज लेने वाले अलर्ट, इतनी बढ़ रही EMI, रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी

Repo Rate Hike Today: रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास ने आज रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया है। इस साल ब्याज दरों में यह 6वीं बढ़ोतरी है।

Report :  Neel Mani Lal
Update: 2023-02-08 05:10 GMT

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास (Pic: Social Media)

Repo Rate Hike Today: मिले जुले ग्लोसबल संकेतों के बीच घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी देखने को मिल रही है। आज के शुरुआती कारोबार में सेंसेक्सय और निफ्टी दोनों इंडेक्सल में अच्छीक तेजी है। इसकी एक वजह रिज़र्व बैंक द्वारा रेपो रेट में की गयी बढ़ोतरी है।

आज सेंसेक्सइ 350 अंकों से ज्याैदा मजबूत हुआ है जबकि निफ्टी 17850 के करीब पहुंच गया है। आज आईटी और मेटल शेयरों में अच्छी, खरीदारी है जबकि ऑटो और फार्मा में बिकवाली दिख रही है। बैंक शेयरों में भी पॉजिटिव हलचल दिख रही है। फिलहाल सेंसेक्स 60,669 के लेवल पर ट्रेड कर रहा है। जबकि निफ्टी 17,840 के लेवल पर है।

आज हैवीवेट शेयरों में खरीदारी है। सेंसेक्स4 30 के 21 शेयर हरे निशान में हैं। आज के टॉप गेनर्स में एचसीएल टेक, इनफ़ोसिस, टीसीएस, विप्रो, टेकएम, बजाज फाइनेंस, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक शामिल हैं. जबकि टॉप लूजर्स में एयरटेल, मारुती, एचयूएल, सनफार्मा, टाटा मोटर्स, एनटीपीसी, पावरग्रिड शामिल हैं।

रेपो रेट में 0.25 फीसदी का इजाफा

रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास ने आज रेपो रेट में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी का एलान किया है। इस साल ब्याहज दरों में यह 6वीं बढ़ोतरी है। अब रेपो रेट बढ़कर 6.50 फीसदी हो गया है।

गवर्नर शक्तिकांत दास ने मॉनेटरी पॉलिसी जारी करते हुए ये ऐलान किया की। उन्होंने कहा कि महंगाई अभी भी चिंता का विषय है। रेपो रेट में बढ़ोतरी का असर होम लोन, कार लोन और पर्सनल लोन की ईएमआई पर पड़ेगा। 

आरबीआई की मॉनेटरी पॉलिसी की आज हुई बैठक में रेपो रेट को बढ़ाने का फैसला लिया गया। मॉनेटरी पॉलिसी समिति के 6 में से 4 सदस्यों ने रेपो रेट को बढ़ाने के पक्ष में फैसला दिया। अब रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया गया है और अब रेपो रेट 6.25 फीसदी से बढ़कर 6.5 फीसदी हो गई है। यानी कि अब बैंकों से मिलने वाला लोन भी महंगा हो जाएगा। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि दुनियाभर के ज्यादातर सेंट्रल बैंकों ने ब्याज दरों में कम बढ़ोतरी की है और ग्रामीण मांग में सुधार देखने को मिल रहा है। ऐसे में रेपो रेट में सिर्फ 25 बेसिस प्वाइंट का ही इजाफा किया गया है। 

Tags:    

Similar News