LPG ग्राहकों के लिए राहत! अब कहीं से भी भरवा सकेंगे सिलेंडर, इन 5 शहरों में जल्द ये सुविधा

सरकार ने LPG रीफिल की पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है, जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना LPG सिलेंडर किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे।

Newstrack :  Network
Published By :  Ashiki
Update: 2021-06-11 01:18 GMT

कांसेप्ट इमेज ( Photo- Social Media )

नई दिल्ली: एलपीजी ग्राहकों को जल्द ही एक राहत की खबर मिलने वाली है। सरकार ने LPG रीफिल की पोर्टेबिलिटी (LPG Refill Booking Portability) को मंजूरी दे दी है, जिससे आप अपनी सुविधा के अनुसार अपना LPG सिलेंडर किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर से भरवा सकेंगे। यानी आप अपने शहर में अपने गैस वितरक के अलावा उसी कंपनी के दूसरे किसी वितरक से भी सिलेंडर रिफिल करा सकेंगे।

इन पांच शहरों में जल्द शुरू होगी ये सुविधा

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (Ministry of Petroleum and Natural Gas) की ओर इस फैसले पर कहा गया है कि LPG ग्राहकों को यह निर्णय लेने की अनुमति दी जाए कि वे किस डिस्ट्रीब्यूटर से LPG रीफिल करवाना चाहते हैं। ग्राहक अपनी तेल मार्केटिंग कंपनी के तहत अपने पते पर डिस्ट्रीब्यूटर्स की लिस्ट से अपना "डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर" चुन सकेंगे। इस स्कीम को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में जल्द शुरू की जाएगी। शुरुआत में यह सुविधा चंडीगढ़, कोयम्बटूर, गुड़गांव, पुणे और रांची में उपलब्ध होगी। बता दें कि काफी समय से इस मुद्दे पर चर्चा हो रही थी, अब इसे मंजूरी दे दी गई है।


ये है तरीका

जब ग्राहक LPG रीफिल करने के लिए मोबाइल ऐप/कस्मटमर पोर्टल खोलेंगे और लॉग-इन करेंगे तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर्स (LPG delivery distributors) की पूरी लिस्ट दिखाई देगी साथ उनकी परफॉर्मेंस के आधार पर रेटिंग भी होगी, जिससे ग्राहक को अच्छा डिस्ट्रीब्यूटर्स चुनने में मदद मिले। इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स पर भी अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का दबाव बनेगा। साथ ही ग्राहक इस लिस्ट से किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर को चुन सकता है, जो उसके एरिया में उपलब्ध होगा और LPG रीफिल की डिलीवरी करेगा।

पोर्टल पर ही ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा

उसी क्षेत्र में सर्विस दे रहे दूसरे डिस्ट्रीब्यूटर्स को एलपीजी कनेक्शन (LPG connection) के ऑनलाइन ट्रांसफर की सुविधा एलपीजी ग्राहकों को संबंधित तेल मार्केटिंग कंपनियों के वेब-पोर्टल के साथ-साथ उनके मोबाइल ऐप के जरिए दी गई है। अपने रजिस्टर्ड लॉग-इन का इस्तेमाल करते हुए ग्राहक अपने क्षेत्र में सेवारत डिस्ट्रीब्यूटर्स की लिस्ट से अपने OMC के डिस्ट्रीब्यूटर को को चुन सकते हैं और अपने LPG कनेक्शन की पोर्टिंग का विकल्प चुन सकते हैं। 

Tags:    

Similar News