Rupee Strong: गिरकर संभला रुपया, शुरुआती कारोबार में हुआ रुपया 14 पैसे मजबूत

Rupee Strong: इससे पहले बीते सोमवार को रुपया डॉलर की तुलना में 50 पैसे गिरकर बंद हुआ था।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-11-15 08:04 GMT

Rupee Strong (सोशल मीडिया) 

Rupee Strong : अमेरिका सहित भारत में मंहगाई दर के आंकड़ों को कुछ गिरावट आई है। इस गिरावट का असर भारतीय मुद्रा रुपया पर भी दिखाई पड़ा रहा है। बीते कुछ दिनों में रुपया में रौनक लौटी है। हफ्ते कारोबारी सप्ताह के दूसरे दिन यानी मंगलवार को भी स्थानीय मुद्रा मजबूत हुई है। शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 14 पैसे की बढ़त लेते हुए 81.14 प्रति डॉलर हो गया है। इससे पहले बीते कारोबारी सत्र सोमवार को रुपया 50 पैसे की गिरावट के साथ 81.28 के भाव पर कारोबार खत्म किया था।

81.18 पर खुला रुपया

अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में आज रुपया अमेरिकी डॉलर की तुलना में 81.18 पर खुला। उसके बाद इसमें तेजी और यह 81.14 पर पहुंच गया है,जको पिछले बंद भाव की तुलना में 14 पैसे की मजबूती की दर्शाता है।

डॉलर सूचकांक में बढ़त

वहीं, डॉलर सूचकांक मजबूत हुआ है। इसमें आज 0.30 प्रतिशत की बढ़त आई है और यह 106.97 पर आ गया है। आपको बता दें कि डॉलर सूचकांक का उपयोग प्रमुख मुद्रा से अमेरिकी डॉलर की मजबूती को परखने के लिए किया जाता है।

इस वजह से आई तेजी

रुपया की तेजी पर बाजार विशेषज्ञ का कहना है कि विदेशी निवेशकों द्वारा लगातार घरेलू बाजार में निवेश करने से रुपया का बल मिला है। मिली जानकारी के मुताबिक, सोमवार को विदेशी निवेशकों ने भारतीय शेयर बाजार 1,089.41 करोड़ रुपये निवेश किये हैं।

यह है बाजार विशेषज्ञों का मत

कारोबार विशेषज्ञ का कहना है कि कच्चे तेल के बढ़े भाव ने कारोबारियों की धारण प्रभावित हुई है,जिसके चलते बीते कुछ दिनों में रुपए में आई तेजी के बाद कल गिरावट आई थी। हालांकि आज एक बार फिर रुपया डॉलर की तुलना में मजबूत हुआ है। वहीं, शेयरखान बाय बीएनपी पारिबा के रिसर्च एनालिस्ट का कहना है कि अमेरिकी डॉलर में मजबूती और घरेलू बाजार कमजोर होने से रुपया में गिरावट देखने को मिली है। हालांकि आज रुपया कुछ वहजों से तेजी पर खुला है।

Tags:    

Similar News