SBI का बड़ा झटका: खाता धारकों के लिए बदले नियम, नहीं जाना तो होगा नुकसान

एसबीआई  में फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं तो फिर नए रेट के बारे में जान लें। बैंक ने एक साल से लेकर दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है।

Update: 2020-09-13 15:47 GMT
बैंक ने एक साल से लेकर दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है।

नई दिल्ली: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को फिर से झटका देते हुए फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) पर ब्याज दरें कम कर दी हैं। एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की रिटेल डोमेस्टिक टर्म डिपॉजिट पर ब्याज एक से दो साल की अवधि पर 0.20 फीसद तक घटा दी है। नई ब्याज दरें 10 सितंबर 2020 से लागू हो गई हैं। इससे पहले बैंक 27 मई को फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरें घटाई थी।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को झटका दिया है। देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक ने फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरें घटा दी हैं। इससे पहले एसबीआई ने 27 मई को एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया था। एसबीआई में फिक्स्ड डिपॉजिट करने की सोच रहे हैं तो फिर नए रेट के बारे में जान लें। बैंक ने एक साल से लेकर दो साल से कम की अवधि वाली एफडी पर ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है।

यह पढ़ें...यूनिवर्सिटी ने 15 पाठ्यक्रमों की मेरिट लिस्ट की जारी, इस दिन से होगी काउसिंलिंग

 

नई ब्याज दरें 10 सितंबर

 

एक साल से अधिक और 2 साल से कम की एफडी (FD) पर इस बैंक में 4.90 फीसद का ब्याज मिलेगा। जबकि इससे पहले बैंक 5.10 फीसद ब्याज दे रहा था। नई ब्याज दरें 10 सितंबर से लागू हो गई हैं। इस बदलाव के बाद अब एसबीआई बैंक में 7 दिन से लेकर 45 दिन की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज दर 2.9 फीसद, 46 दिन से 179 दिन की एफडी पर ब्याज दर 3.9 फीसद, 180 दिन से लेकर एक साल से कम की एफडी पर ब्याज दर 4.4 फीसद हो गई है।

 

सीनियर सिटीजन

 

एक साल ज्यादा और दो साल कम वक्त के लिए डिपॉजिट पर 4.9 फीसद ब्याज मिलेगा। दो साल से तीन साल तक के लिए एफडी पर ब्याज दर 5.1 फीसदी, तीन साल से लेकर पांच साल तक के लिए एफडी पर ब्याज दर 5.3 फीसदी और पांच साल से लेकर 10 साल तक की अवधि पर ब्याज दर 5.4 फीसदी मिलेगी। एसबीआई ने सीनियर सिटीजन के लिए रिटेल टर्म डिपॉजिट सेगमेंट में नाम से डिपॉजिट स्कीम शुरू की थी। जिसमें निवेश के लिए 30 सितंबर तक आखिरी तारीख थी, जिसे अब बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दिया गया है।

 

यह पढ़ें...योगी का यह फैसला BJP सरकार की ताबूत में अंतिम कील साबित होगाः अजय लल्लू

 

फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज

 

इस स्कीम में सीनियर सिटीजन को 5 साल या उससे ज्यादा समय के फिक्स्ड डिपॉजिट पर अधिक ब्याज दिया जा रहा है। सीनियर सिटीजन को 5 साल से कम अवधि के लिए फिक्स्ड डिपॉजिट पर 0.50% अतिरिक्त ब्याज मिलेगा। जबकि 5 साल से ज्यादा के रिटेल टर्म डिपॉजिट पर 0.80% ब्याज मिलेगा, इसमें अतिरिक्त 0.30% भी शामिल है। मैच्योरिटी से पहले निकासी पर अतिरिक्त ब्याज का लाभ नहीं मिलेगा। 5 साल की एफडी (FD )पर इसके तहत 6.20 फीसदी ब्याज मिलेगा।

Tags:    

Similar News