Sebi Audit: म्यूचुअल फंड को लेकर सेबी सख्त, पहली बार फोरेंसिक ऑडिट होने की उम्मीद

Sebi Audit: सेबी द्वारा सभी 44 म्यूचुअल फंडों का व्यापक ऑडिट किए जाने की उम्मीद है, जबकि सेबी सालाना ऑडिट करता है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-02-12 05:43 GMT

Sebi Audit (सोशल मीडिया)  

Sebi Audit: निवेशकों का पैसा म्यूचुअल फंड में ज्यादा सुरक्षित रहे, इसके लिए बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है। सेबी सभी म्यूचुअल फंडों की व्यापाक ऑडिट करने वाले है। हालांकि सेबी वैसे तो सालाना म्यूचुअल फंड की ऑडिट करता है, लेकिन इस बार ऑडिट कुछ व्यापाक स्तर पर होने वाली है। सेबी पहली बार फोरेंसिक ऑडिट करने की उम्मीद है।

44 म्यूचुअल फंड की होगी व्यापार ऑडिट

सूत्रों ने सीएनबीसी-टीवी18 को बताया कि सेबी द्वारा सभी 44 म्यूचुअल फंडों का व्यापक ऑडिट किए जाने की उम्मीद है, जबकि सेबी सालाना ऑडिट करता है। वहीं, कुछ शीर्ष म्यूचुअल फंड हाउस के सूत्रों का कहना है कि इस बार ऑडिट एक व्यापक अभ्यास होगा। हालांकि इस संबंध में सेबी ने म्यूचुअल फंड, परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों, ट्रस्टी कंपनियों और ट्रस्टी बोर्ड के ऑडिट करने में फोरेंसिक ऑडिटरों से रुचि की अभिव्यक्ति के लिए एक विज्ञापन भी निकाला था।

इसलिए हो रही ऑडिट

मिली जानकारी के अनुसार, ऑडिट म्यूचुअल फंड हाउसों के ड्यू डिलिजेंस और रिस्क मैनेजमेंट पर फोकस करेगा। खास बात यह है कि म्यूचुअल फंड में पहली बार फोरेंसिक ऑडिट हो रहा है। ऑडिट डेटा-आधारित विश्लेषणात्मक टूल और व्यापक डेटा खोजों का उपयोग करके किया जाएगा। सूत्रों का कहना है कि निवेशकों के पैसे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेबी कुछ समय से इस तरह के व्यापक ऑडिट की योजना बना रहा है।

इस मामले से सेबी पर बना दबाव

दरअसल, एक्सिस एमएफ का मामला सामने आने के बाद से सेबी कुछ समय से दबाव में है, क्योंकि म्युचुअल फंड की गतिविधियों पर सवाल उठ रहे हैं। इसके अलावा अडानी ग्रुप के मामले पर भी सेबी पर दबाव बना हुआ है। एक म्यूचुअल फंड मैनेजर ने नाम न छापने का अनुरोध करते हुए बताया कि सेबी की टीमों ने म्यूचुअल फंड उद्योग के कुछ अधिकारियों के लैपटॉप जब्त कर लिए हैं। हालांकि इस पर म्यूचुअल फंड मैनेजरों ने इन दावों को खारिज किया है।

दो वर्षों से हैं म्यूचुअल फंड रडार पर

फ्रैंकलिन टेम्पलटन और एक्सिस म्यूचुअल फंड में अनैतिक के मामले सामने के आने के बाद से पिछले दो वर्षों से म्यूचुअल फंड रडार पर हैं। सेबी ने फ्रंट-रनिंग मानदंडों के कथित उल्लंघन के खिलाफ भी अपने अभियान को तेज कर दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुछ म्यूचुअल फंड्स पर छापेमारी की गई है।

Tags:    

Similar News