Senior Citizens Investment Scheme: गजब की हैं वरिष्ठ नागरिकों के लिए ये निवेश की स्कीम, जानें कहां पर है अधिक ब्याज ?

Senior Citizens Investment Scheme: इस वक्त सीनियर सिटीजन के लिए वरिष्ठ विशेष सावधि जमा में निवेश करना उचित रहेगा या फिर SCSS स्कीम पर निवेश करना ठीक रहेगा। जानिए इनमें कहां अधिक ब्याज मिल रहा है। हाल ही में सरकार ने SCSS पर अधिकतम निवेश की सीमा को भी बढ़ा दिया है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2023-02-23 08:24 GMT

Senior Citizens Investment Scheme (सोशल मीडिया)  

Senior Citizens Investment Scheme: आज के समय पैसा इंसानों की हर जरूरतों को पूरा करता है। इस महत्व तब और बढ़ जाता है, जब आप बुढ़ापे में आ जाते हैं। इसलिए जरूरी हो जाता है कि एक अच्छा निवेश करें। वैसे तो बाजार में निवेश के कई विकल्प खुले हुए हैं, लेकिन एक अच्छा निवेश उसे मनाना जाता है, जहां पर जोखिम ना के बराबर हो। इसलिए सावधि जमा से अच्छा कोई निवेश नहीं हो सकता है। अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं और निवेश के लिए कोई विकल्प देख रहे हैं तो इस वक्त बाजार में एफडी से अच्छा कोई निवेश नहीं हो सकता।

सरकार ने बढ़ाई SCSS में निवेश की सीमा

दरअसल, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) मई 2022 से रेपो दर बढ़ा रहा है, जिसके कारण बैंकों ने अपनी जमा और एफडी ब्याज दरों में वृद्धि कर रही हैं। भारतीय स्टेट बैंक (SBI), ICICI बैंक और HDFC बैंक सहित कुछ बैंक वरिष्ठ नागरिकों को एक विशिष्ट अवधि के लिए उच्च ब्याज दर के साथ विशेष एफडी निवेश लेकर आई हैं। वहीं, केंद्र सरकार ने भी वरिष्ठ नागरिकों को उनकी सेवानिवृत्ति अवधि में आरामदायक जीवन प्रदान करने के लिए वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) सहित विभिन्न छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इसके अलावा बजट 2023 में SCSS स्कीम योजना की अधिकतम निवेश सीमा को बढ़ाकर 30 लाख रुपये कर दिया।

जानिए कौन सी हैं स्पेशल स्कीम

अगर आप वरिष्ठ नागरिक हैं तो इस आर्टिक्ल के माध्यम से आपको यह जानकारी प्रदान करते हैं कि इस वक्त वरिष्ठ विशेष सावधि जमा में निवेश करना उचित रहेगा या फिर SCSS स्कीम पर निवेश करना ठीक रहेगा। जानिए इनमें कहां अधिक ब्याज मिल रहा है।

SCSS स्कीम

केंद्र सरकार एससीएसएस के माध्मय से सेवानिवृत्त लोगों को 8 फीसदी का तिमाही ब्याज ऑफर कर रही है। इस स्कीम का लाभ सेवानिवृत्त लोग 1000 रुपये से लेक सकते हैं, जबकि इसमें अधिकतम निवेश राशि 30 लाख रुपये कर दी गई है। इतना ही नहीं, यह योजना पूरी तरह से कर मुक्त है। ध्यान दें कि एक बार निवेश हो जाने के बाद ब्याज दर पूरी अवधि के दौरान समान रहती है। इसका कार्यकाल पांच साल का होता है, लेकिन मैच्योरिटी पर इसे तीन साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है। निवेश आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के लाभ के लिए योग्य है।

SBI वी केयर एफडी

एसबीआई केवल '5 वर्ष और उससे अधिक' अवधि के लिए वरिष्ठ नागरिकों को उनके खुदरा टीडी पर मौजूदा 50 से अधिक 30 बीपीएस का अतिरिक्त प्रीमियम प्रदान करता है। एसबीआई वीकेयर" जमा योजना 31 मार्च, 2023 तक वैध है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए इस विशेष एफडी पर दी जाने वाली ब्याज दर 7.50% है।

ICICI बैंक गोल्डन ईयर एफडी

आईसीआईसीआई बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए गोल्डन ईयर एफडी स्कीम चला रही है। इस विशेष एफडी पर बैंक इन लोगों को 7.50 फीसदी का ब्याज प्रदान कर रही है। इसके इतर 0.10 प्रतिशत की अतिरिक्त ब्याज दे रही है। यह विशेष दर पांच साल की अवधि और एक दिन से लेकर 10 साल तक की 2 करोड़ रुपये तक की सावधि जमा के लिए लागू है। यह विशेष योजना 7 अप्रैल, 2023 तक वैध है।

HDFC सीनियर सिटीजन केयर एफडी

वरिष्ठ नागरिक 0.25% (मौजूदा प्रीमियम 0.50% के ऊपर और ऊपर) का अतिरिक्त ब्याज कमा सकते हैं, यदि वे विशेष जमा के दौरान पांच साल और एक दिन और 10 साल की अवधि के लिए 5 करोड़ रुपये से कम एफडी करते हैं। यह विशेष एफडी 31 मार्च 2023 तक वैध है, इसकी शुरुआत 18 मई, 2020 में हुई थी। इस बैंक 7.75% का ब्याज दर दे रहा है।

IDBI बैंक नमन वरिष्ठ नागरिक जमा

नमन वरिष्ठ नागरिक जमा पर बैंक वरिष्ठ नागरिक को 0.50% की मौजूदा अतिरिक्त दर के अलावा 0.25% की अतिरिक्त ब्याज दर प्रदान कर रहा है। (कार्ड दर पर 0.75% का कुल मार्कअप)। इस स्कीम में एक वर्ष से लेकर 10 वर्ष तक निवेश कर सकते हैं।

एक वर्ष और दो वर्ष (444 दिन और 700 दिन को छोड़कर) के बीच परिपक्व होने वाली जमा राशि पर 7.50% और तीन वर्ष से 10 वर्ष के बीच की जमा राशि पर 7% की ब्याज दर की पेशकश की गई है। अतिरिक्त दर योजना अवधि के दौरान खोले गए नए डिपॉजिट के साथ-साथ रिन्यू किए गए डिपॉजिट पर उपलब्ध होगी। यह योजना 31 मार्च, 2023 तक वैध है।

Tags:    

Similar News