Share Market Today: शेयर बाजार में आई फिर सुनामी...निवेशकों के करीब 9 लाख करोड़ स्वाह, सेंसेक्स 1000 अंकों से अधिक लुढ़का

Share Market Today: विशेषज्ञों ने बाजार में आई गिरावट की वजह भू-राजनीतिक चिंताओं, एफआईआई बिकवाली और सूचकांक दिग्गजों में आई गिरावट को जिम्मेदार ठहराया गया है।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-23 10:21 GMT

Share Market Today (सोशल मीडिया) 

Share Market Today: रामलला के प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान संपन्न सोमवार को पूरा होने के बाद के मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार ने जब हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन की शुरुआत की, तब सभी निवेशकों के चेहरे खिले हुए थे, लेकिन जैसे ही दोपहर का समय बीता सभी के चेहरे मुरझा गए। शेयरों की गिरावट से भारतीय शेयर बाजार में हाहाकार मच गया। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन मंगलवार को स्टॉक मार्केट में जबरदस्त गिरावट पर बंद हुआ है। विशेषज्ञों ने बाजार में आई गिरावट की वजह भू-राजनीतिक चिंताओं, एफआईआई बिकवाली और सूचकांक दिग्गजों में आई गिरावट को जिम्मेदार ठहराया गया है। बाजार में शेयरों में हुए हाहाकार से निवेशकों को एक दिन में करीब 9 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गया हैं।

सेंसेक्स 1053 अंक तो निफ्टी 333 अंक टूटा

हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन की शुरुआत स्टॉक मार्केट ने काफी शानदार तरीके की, लेकिन जैसे ही दिन का कारोबार आगे बढ़ा तो एचडीएफसी बैंक के शेयर के साथ साथ ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयर ने बाजार का पूरा मूड बिगाड़ दिया और निवेशकों के चेहरे मायूसी करते हुए जोरदार गिरावट पर बंद होने पर मजबूर किया। दूसरे दिन का कारोबार खत्म होने पर बीएसई का सेंसेक्स और एनएसई का निफ्टी दोनों एक- एक फीसदी की अधिक गिरावट पर जाकर बंद हुए। सेंसेक्स टूटकर 70,370.55 अंकों पर पर बंद हुआ तो वहीं निफ्टी 50 इंडेक्स गिरकर 21,238.80 अंक पर बंद हुए।

दोपहर 3 बजे, सेंसेक्स 1,100.20 अंक या 1.54% नीचे 70,323.45 पर और निफ्टी 50 इंडेक्स 355.40 अंक या 1.65% नीचे 21,216.40 पर कारोबार करते हुए दिखाई दिए थे, लेकिन आखिरी आधे घंटे में स्टॉक मार्केट में हल्की सुधर हुई और फिर बाद में मंगलवार के कारोबार में सेंसेक्स 1053 अंक की कमजोरी पर 70370 अंक के लेवल पर बंद हुआ है। वहीं, निफ्टी 333 अंक गिरकर 21,238 अंक के लेवल पर बंद हुआ है।

शुरू में इतने पर था सेंसेक्स और निफ्टी

दिन में बढ़त के साथ खुलने के बाद निफ्टी 21,750.25 पर और सेंसेक्स 72,039.20 पर चढ़ गया था। व्यापक बाजार में मिड-कैप और स्मॉल-कैप को भारी नुकसान हुआ। इससे क्योंकि निवेशकों को एक दिन में लगभग 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। आज बाजार में सबसे बुरा हाल ज़ी एंटरटेनमेंट के शेयरों में रहा। इस कंपनी के शेयर 30% तक गिरकर बंद हुए। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक के शेयर भी करीब 3 फीसदी की गिरावट पर बंद हुए। इसके शेयर तिमाही नतीजों के बाद से से लगातार गिरावट पर हैं।

इन वजहों से बाजार में आई सुनामी

बीते 16 जनवरी को तीसरी तिमाही के परिणाम के बाद एचडीएफसी बैंक के शेयर की कीमत कमजोर हो रही हैं। पिछले सत्र में स्टॉक लगभग आधा प्रतिशत बढ़ा था, लेकिन आज 3.45 प्रतिशत की गिरावट के साथ फिर से गिरावट की ओर बढ़ गया। चालू माह में स्टॉक 16 फीसदी से ज्यादा लुढ़का चुका है। वहीं, सोनी विलय सौदा समाप्त होने के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट शेयरों का मिजाज खराब हो गया है। मंगलवार को कारोबार में कंपनी के शेयर में 32.73 प्रतिशत का भारी नुकसान हुआ।

मिडकैप और स्मॉलकैप इतने फीसदी टूटे

तीसरी तिमाही के लाभ अनुमानों को मात देने के बाद सिप्ला और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर क्रमशः 7% और 2% आगे बढ़े हैं। दिग्गज शेयरों में एचडीएफसी बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई और लार्सन एंड टुब्रो बेंचमार्क सूचकांकों पर शीर्ष पर रहे। मिडकैप और स्मॉलकैप को भी नुकसान हुआ है। मंगलवार को बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 3 प्रतिशत की गिरावट के साथ समाप्त हुए। हालांकि चालू माह में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स अभी हरे रंग पर दिखाई दे रहे हैं। जनवरी में अब तक बीएसई मिडकैप इंडेक्स 1 फीसदी से ज्यादा चढ़ा है, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स करीब 2 फीसदी चढ़ा है, लेकिन आज इसमें गिरावट आई।

एक दिन में लगी 8.4 लाख करोड़ की चपत

शेयर बाजार में जोरदार गिरावट से बीएसई-सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पिछले सत्र के लगभग 374.4 लाख करोड़ रुपये से घटकर लगभग 366 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है। आज की गिरावट से एक ही सत्र में निवेशकों को 8.4 लाख करोड़ रुपये का नकुसान हुआ है। जनवरी से लेकर अब तक सेंसेक्स 3 फीसदी और निफ्टी 2 फीसदी से अधिक गिर चुके हैं।

Tags:    

Similar News