Share Market Today : बजट से पहले शेयर बाजार झूमा, सेंसेक्स 500 अंक ऊपर खुला, निफ्टी भी उछला

आम बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। लेकिन, इससे पहले शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है।

Update: 2022-02-01 05:08 GMT

शेयर बाजार

Share Market Today : आम बजट पेश होने से पहले शेयर बाजार में आज जबरदस्त तेजी देखने को मिली। आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 11 बजे संसद में बजट पेश करेंगी। लेकिन, इससे पहले शेयर बाजार में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है। सेंसेक्स 500 अंक ऊपर खुला। आज के कारोबार की बात करें तो सेंसेक्स ओपनिंग मिनट में ही 590.02 अंकों यानी 1.02 प्रतिशत की उछाल के साथ 58,604.19 पर कारोबार करता देखा गया। इसके अलावा, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 189 अंकों की बढ़त के साथ 17529 के स्तर पर कारोबार कर रहा था। 

आज NSE की निफ्टी के ट्रेडिंग सेशन में 50 में से 42 शेयर तेजी के साथ कारोबार करते देखे गए। शेष आठ शेयरों में गिरावट देखी जा रही है। इसके अलावा बैंक निफ्टी में भी तेजी देखी जा रही है। इसमें 570 अंकों का जबरदस्त उछाल देखने को मिला। बैंक निफ्टी 38,500 के पार कारोबार कर रहा है। बैंक निफ्टी के 12 में से 11 शेयर तेजी के साथ हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं।

शेयर बाजार को बजट से उम्मीदें 

घरेलू शेयर बाजार को सिक्योरिटी ट्रांजैक्शन टैक्स यानी एसटीडी (STD) के ऊपर कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। साथ ही, निवेशकों की पूंजी बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से कुछ राहत दी जा सकती है। शेयर बाजार में लगने वाले कैपिटल गेन टैक्स के लिए भी सरकार की ओर से कुछ राहत की उम्मीद की जा रही है। 

आज ऊपर चढ़ने वाले और गिरने वाले शेयर

आज के व्यापार में ऊपर चढ़ने वाले शेयरों में आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), इंडसइंड बैंक (indusind bank), इंफोसिस (Infosys), ब्रिटानिया (britannia) और एचडीएफसी (HDFC) के शेयरों में 2.9 से लेकर 1.89 प्रतिशत के बीच में उछाल देखा जा रहा है। इसके अलावा गिरने वाले शेयरों की बात करें तो बीपीसीएल (BPCL)3.5 फीसद टूटा। ओएनजीसी, टाटा मोटर्स, आईओसी और पावर ग्रिड के शेयरों में मामूली गिरावट देखी जा रही है। 

Tags:    

Similar News