Share Market Today : मंगलवार को बाजार में सब 'मंगल', सेंसेक्स 697 अंक चढ़ा, निफ्टी 17300 के पार

Share Market Today: एशियाई बाजारों में आज तेजी के साथ कारोबार हो रहा है। कल की बड़ी गिरावट के बाद आज निवेशकों की नजर बाजार की चाल पर रहेगी कि ये किस और झुकती है।

Newstrack :  Network
Published By :  aman
Update:2022-03-22 16:00 IST

Share Market Today :सेंसेक्स

Share Market Today 22 March 2022 : भारतीय शेयर बाजार में मंगलवार की सुबह सपाट शुरुआत और उतार-चढ़ाव के बाद आज शानदार बढ़त देखने को मिली। हालांकि, सोमवार को बाजार में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन, एक दिन बाद ही यानी आज हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार (Stock Market) में जबरदस्त तेजी देखने को मिली।

आज, मंगलवार को कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक सेंसेक्स (Sensex) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी (Nifty) दोनों ऊपर चढ़कर बंद हुए। 22 मार्च को सेंसेक्स में 696.81 अंक की तेजी के साथ 57,989.30 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, एनएसई का निफ्टी (NSE Nifty) 197.90 अंक की बढ़त के साथ 17,315.50 के स्तर पर बंद हुआ।

आज सेक्टोरियल इंडेक्स पर नजर डालें तो दिन भर के कारोबार के बाद करीब 5 सेक्टर में बिकवाली देखी गई। कंज्यूमर ड्यूरेबल (consumer durable), हेल्थकेयर (Healthcare), रियलिटी (reality), फार्मा (pharma) और FMCG सेक्टर लाल निशान में बंद हुए। वहीं, बैंक निफ्टी (bank nifty), ऑटो (Auto), फाइनेंशियल सर्विसेज (financial services), आईटी (IT), मीडिया (Media), मेटल, पीएसयू बैंक (PSU Bank), प्राइवेट बैंक सहित ऑयल एंड गैस सेक्टर हरे निशान में बढ़त के साथ बंद हुए।

शेयर बाजार के लिए आज किसी प्रकार का खास संकेत नहीं होने की वजह से बाजार में सुस्ती देखी जा रही। एशियाई बाजारों से भी मिले-जुले संकेतों के चलते घरेलू शेयर बाजार को कोई सपोर्ट नहीं मिल पा रहा। आज बाजार की शुरुआत सपाट रही। सेंसेक्स केवल 5 अंकों की तेजी के साथ 57,297 पर खुला। जबकि, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 3 अंकों की मामूली बढ़त के साथ 17,120 पर खुलने में कामयाब रहा। लेकिन, वह फिर लाल निशान में फिसल गया।

भारतीय शेयर बाजार (Indian Stock Market) के लिए मंगलवार, 22 के लिए वैश्विक संकेत मिले-जुले नजर आ रहे हैं। आज प्रमुख एशियाई बाजारों में कारोबार के दौरान खरीदारी देखने को मिल रही है। बता दें, कि इसके सोमवार को अमेरिकी बाजार (US Market) गिरावट के साथ बंद हुए थे। वहीं, घरेलू बाजार भी बड़ी गिरावट के साथ लाल निशान में बंद हुआ था।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा, कि देश में महंगाई बहुत अधिक है। उन्होंने अपने बयान में आगे भी कीमतें बढ़ने के संकेत दिए। जिससे मार्केट सेंटीमेंट पर असर पड़ा। यूएस प्रेजिडेंट ने महंगाई नियंत्रण के लिए जरूरी कदम उठाए जाने की भी बात कही।

वहीं, घरेलू शेयर बाजार में सोमवार को दिन भर के कारोबार के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) का निफ्टी दोनों ही इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए। कल सेंसेक्स 571.44 अंक यानी 0.99 फीसदी फिसलकर 57,292.49 के स्तर पर बंद हुआ। इसके अलावा निफ्टी 169.45 अंक यानी 0.98 प्रतिशत की गिरावट के साथ 17,117.60 के स्तर पर बंद हुआ।

Tags:    

Similar News