Share Market Today: अच्छी बढ़त के साथ खुला शेयर बाज़ार, रिलायंस टॉप गेनर तो पॉवर ग्रिड टॉप लूजर

Share Market Today: सुबह के सेशन में मारुती सुजुकी टॉप गेनर था और इसके शेयर का दाम 7992 रुपये चल रहा था जो कल से 1.76 फीसदी की तेजी है।

Written By :  Neel Mani Lal
Update:2022-06-16 10:30 IST

अच्छी बढ़त के साथ खुला शेयर बाज़ार (photo: social media ) 

Share Market Today: घरेलू शेयर बाजार (Share Market Today) अच्छी बढ़त के साथ खुले। निफ्टी 15,800 के ऊपर गया जबकि सेंसेक्स (Sensex Stock) 500 अंक से अधिक चढ़ा है। निफ्टी पर रिलायंस इंडस्ट्रीज, बजाज फाइनेंस, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और बजाज फिनसर्व प्रमुख लाभार्थियों में से थे, जबकि ओएनजीसी, नेस्ले इंडिया, भारती एयरटेल, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज नुकसान में थे।

सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बीच गुरुवार सुबह घरेलू बाजारों (Domestic stock markets update) में तेजी रही। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स शुरुआती घंटी पर 500 अंक से अधिक चढ़ा, जबकि एनएसई निफ्टी 50 15,800 से ऊपर था। बैंक निफ्टी भी बढ़त में था। रिलायंस इंडस्ट्रीज सेंसेक्स में शीर्ष पर रही, इसके बाद मारुति सुजुकी इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक का स्थान रहा।

सुबह के सेशन में मारुती सुजुकी टॉप गेनर था और इसके शेयर का दाम 7992 रुपये चल रहा था जो कल से 1.76 फीसदी की तेजी है। टॉप लूजर की बात करें तो पावर ग्रिड में सर्वाधिक नुकसान हुआ है और इसके शेयर के दाम 218.70 रुपये पर हैं जो कल से 1.51 फीसदी कम हैं। आज का बेस्ट सेक्टर निफ्टी ऑटो है जबकि सबसे खराब निफ्टी फार्मा चल रहा है।

ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने मुद्रास्फीति पर काबू पाने के प्रयास में बुधवार को ब्याज दरों में 75 आधार अंकों की बढ़ोतरी की। 1994 के बाद से बड़े पैमाने पर दर में ये सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। फेडरल रिज़र्व ने अमेरिका में 40 साल के उच्च स्तर पर पहुँची मुद्रास्फीति के साथ बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने की कोशिश की है। संघीय निधि दर के लिए लक्ष्य सीमा 1.5 फीसदी से बढ़ाकर 1.75 फीसदी कर दी गई है। यूएस फेड ने यह भी संकेत दिया है कि एफओएमसी आक्रामक तरीके से दरों में बढ़ोतरी करता रहेगा। यूएस फेड के अध्यक्ष जेरोम पॉवेल ने कहा कि एफओएमसी की अगली बैठक में 50 बीपीएस की और 75 बीपीएस की बढ़ोतरी हो सकती है।

28 वर्षों में उच्चतम दर वृद्धि

बाजार एक्सपर्ट्स के अनुसार, 28 वर्षों में उच्चतम दर वृद्धि के साथ, फेडरल रिज़र्व प्रमुख ने स्पष्ट संदेश दिया है कि उनके पास मूल्य स्थिरता प्राप्त करने के लिए उपकरण और संकल्प हैं। साथ ही, फेड अपनी बैलेंस शीट के आकार को काफी कम कर रहा है। फेड के निर्णय से वैश्विक स्तर पर इक्विटी बाजारों के लिए नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में निवशक लंबी अवधि के नजरिए से देखें और बाजार में गिरावट का फायदा उठाकर प्रमुख बैंकों, प्रमुख आईटी, फार्मा और चुनिंदा ऑटो जैसे उच्च गुणवत्ता वाले शेयरों को धीरे-धीरे जमा करें।

Tags:    

Similar News