Shark Tank India: शार्क टैंक इंडिया में छाई यूपी की बेटी, बिजनेस करने पर परिवार ने कर दिया था घर से बाहर

Shark Tank India: राखी के परिवार में लड़कियों को बिजनेस करने की इजाजत नहीं है और इसी लिए उन्हें घर से बाहर कर दिया गया। वह घर से अलग रहते हुए अपना बिजनेस चला रही हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2022-02-17 07:43 GMT

 शार्क टैंक इंडिया जज (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Shark Tank India: आज की इस 21वीं सदी में भी लड़कियों को कई मायने में कम आंका जाता है। जमीन से आसमान तक और यहां तक कि स्पेस में भी लड़कियां अपना नाम कमा रही हैं तो वहीं अब भी कई लोग ऐसे हैं जो सफर शुरू करने से पहले ही औरतों के पंख काटने की कोशिश करते हैं या फिर उन्हें सपोर्ट नहीं करते। ऐसा ही कुछ हुआ उत्तर प्रदेश की राखी के साथ। यह वहीं है जो स्टार्टअप (Startup) पर फोकस्ड रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के पहले सीजन में जजों को प्रभावित करने में कामयाब रहीं। 

बता दें कि शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) का पहला सीजन खत्म हो चुका है। इसमें करीब 200 आइडिया पिक किए गए, जिनमें से 67 आइडियाज को फंड इकट्ठा करने में कामयाबी मिली। इनमें से एक नाम अपने दो पार्टनर्स सौरभ मंगरुलकर और वेंकटेश प्रसाद के साथ स्टार्टअप चला रही राखी पाल (Rakhi Pal) का भी शामिल है। ये सभी मिलकर एडटेक स्टार्टअप इवेंटबीप (Eventbeep) चलाते हैं, जो कि छोटे शहरों के कॉलेजों में स्टूडेंट्स को कम्यूनिटी बिल्ड करने में मदद करता है। 

(फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

क्या है इस स्टार्टअप का मकसद?

शो में तीनों पार्टनर्स में अपने स्टार्टअप के बारे में बताया कि IIT या फिर IIM जैसे संस्थानों से पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को बढ़िया कम्यूनिटी मिलती है। कई सारे ऐसे लोग मिलते हैं, जो विदेश में पढ़ चुके होते हैं या फिर सफल कंपनी चला रहे होते हैं, लेकिन छोटे शहरों के कॉलेजों के लोग यहीं पीछे छूट जाते हैं। इस स्टार्टअप के जरिए इसी खाई को पाटने की कोशिश की जा रही है। इसके जरिए छोटे शहरों के कॉलेजों में स्टूडेंट्स को कम्यूनिटी बिल्ड करने में मदद की जाती है।

शार्क टैंक इंडिया में सौरभ अपनी कहानी बताते हुए कहते हैं कि उन्होंने मात्र 15 साल की उम्र से ही बिजनेस करना शुरू कर दिया था और अपने बिजनेस से खुद की कॉलेज की पढ़ाई का खर्च भी जुटा लिया था। शो में जब राखी का किस्सा शेयर किया जाता है तो जज काफी भावुक हो जाते हैं। दरअसल, सौरभ ने राखी के सफर के बारे में बताया कि राखी के परिवार में लड़कियों को बिजनेस करने की इजाजत नहीं है और इसी लिए उन्हें घर से बाहर कर दिया गया। वह घर से अलग रहते हुए अपना बिजनेस चला रही हैं। 

परिवार ने कर दिया था घर से बाहर

राखी के परिवार वाले चाहते थे कि लड़की होने के नाते वह घरेलू काम काज को ही सीखे। हालांकि राखी की सोच बड़ी थी और जिद भी। उन्होंने बिना बताए अपनी कंपनी की शुरुआत की और कॉलेज जाने के बहाने अपनी कंपनी के ऑफिस जाती रही। जब बिजनेस ठीक ठाक चलने लगा तो उन्होंने परिवार को इस बारे में बताया। बेटी की सफलता पर खुश होने के बजाय परिवार ने उन्हें घर से बाहर निकाल दिया।  

बता दें कि शो के जजों को तीनों का आइडिया पसंद आया था और 30 लाख रुपये पर उन्हें ऑफर किए गए। वहीं, राखी की कहानी सुनने के बाद भारतपे के अशनीर ग्रोवर ने उन्हें अलग से 10 लाख रुपये देने का ऑफर किया है, वो भी 0.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ। ग्रोवर का कहना है कि वह राखी के जज्बे से प्रभावित हैं और इसी वजह से वह कम इक्विटी पर निजी तौर पर उन्हें 10 लाख रुपये दे रहे हैं। 

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News