Stock Market Today: गिरावट के साथ बन्द हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 152 पॉइंट टूटा

Stock Market Today: सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों लाल निशान के साथ बंद हुए। बैंक निफ्टी में खरीदारी देखने को मिली, इस इंडेक्स में बैंक शेयरों का सहारा मिला और ये बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-06-15 11:40 GMT

Stock Market Today: Photo - Social Media 

Stock Market Today: शेयर बाजार आज उतार चढ़ाव के साथ शुरू हुआ और गिरावट के साथ बंद हुआ। बाजार में गिरावट (market drop) लगातार तीसरे दिन देखने को मिली है। सेंसेक्स और निफ्टी, दोनों लाल निशान के साथ बंद हुए। हालांकि बैंक निफ्टी (nifty) में खरीदारी देखने को मिली और इस इंडेक्स में बैंक शेयरों का सहारा मिला और ये बढ़ोतरी के साथ बंद हुआ।

आज के ट्रे़डिंग सेशन में 1730 शेयरों में खरीदारी देखने को मिली और 1484 शेयरों में बिकवाली का माहौल रहा। 143 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला। सेक्टरों में ऑटो, कैपिटल गुड्स, फार्मा में खरीदारी देखी गई, जबकि बिजली, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस और एफएमसीजी में बिकवाली देखी गई।

सेंसेक्स (Sensex Today)

सेंसेक्स की बात करें तो इसमें 152.18 अंक यानी 0.29 फीसदी की गिरावट देखने को मिली और ये 52,541.39 के लेवल पर बंद हुआ।

निफ्टी (nifty)

निफ्टी 50 इंडेक्स 39.90 अंक यानी 0.25 फीसदी की गिरावट के साथ 15,692.20 के लेवल पर बंद हुआ। फिलहाल, बाजार में जोखिम न लेने की भावना प्रचलित है और निवेशकों ने अमेरिका में एफओएमसी बैठक के परिणाम से पहले सावधानी के साथ कारोबार किया और चुनिंदा काउंटरों में मुनाफावसूली की।

इंट्राडे चार्ट्स पर, इंडेक्स निचले स्तर पर बना हुआ है जो मौजूदा स्तरों से और कमजोरी का संकेत देता है। जबकि बाजार ओवरसोल्ड स्थिति में है। सूचकांक 15950-16000 के स्तर तक बढ़ सकता है। दूसरी ओर, जब तक सूचकांक 15800 से नीचे कारोबार कर रहा है, सुधार निरंतरता का ट्रेंड जारी रहने की संभावना है और उसी के नीचे, सूचकांक 15550-15500 तक फिसल सकता है।

मार्केट एक्सपर्ट्स के अनुसार, यूएस फेडरल रिज़र्व की बैठक के नतीजे से पहले इक्विटी बाजारों में घबराहट के साथ कारोबार हुआ है। सुबह जहां मजबूती देखने को मिली, वहीं दूसरे हाफ में बिकवाली के दबाव ने सूचकांकों को नीचे खींच लिया। वैसे व्यापक रूप से बाजारों ने बेहतर प्रदर्शन किया, जिसमें मिडकैप और स्मॉलकैप 0.5 फीसदी के ठीकठाक लाभ के साथ समाप्त हुए। ऑटो, कैपिटल गुड्स और हेल्थकेयर लाभ के साथ समाप्त हुए जबकि धातु, तेल और गैस और बिजली घाटे के साथ समाप्त हुए।

सभी की निगाहें यूएस फेड की बैठक के नतीजे पर हैं। यूएस फेड की नीति को भी निवेशक सक्रिय रूप से ट्रैक करेंगे। इस बीच, प्रतिभागियों को स्पष्टता की प्रतीक्षा करनी चाहिए।

एलआईसी कुछ बढ़ा (LIC increased)

एलआईसी के शेयरों में आज लगातार दूसरे दिन तेजी दिखी। इससे पहले यह लगातार 10 दिनों तक गिरा था। यह अपने इश्यू प्राइस से करीब 28 फीसदी गिर चुका है।

Tags:    

Similar News