Share Market Today: आज निवेश से पहले जानिए पिछले हफ्ते के मार्केट का हाल, किसने कमाया ज्यादा मुनाफा

Share Market Update : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में हफ्ते के अंतिम कारोबारी दिन मार्केट में तेज़ी देखने को मिली। जहाँ सेंसेक्स में 1500 अंकों से आधी वहीं, निफ्टी में 400 अंकों से अधिक की बढ़त दर्ज हुई।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-05-23 07:54 IST

Stock Market Today (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today 23 May : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में पिछले हफ्ते काफी उतार-चढ़ाव भरा माहौल रहा, हालांकि हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को मार्केट बड़ी बढ़त के साथ बंद हुआ था। स्टॉक मार्केट के सेंसेक्स (Sensex) तथा निफ्टी (Nifty) दोनों ही इंडेक्स तेजी के साथ हरे निशान पर बंद हुए। घरेलू शेयर बाजार में हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 1500 अंकों से अधिक की बढ़ोतरी दर्ज की गई जबकि एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) में भी 400 से अधिक अंकों की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

घरेलू शेयर बाजार में अंतिम कारोबारी दिन मार्केट खत्म होते होते बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के सेंसेक्स में 1,534 अंक की बढ़ोतरी की दर्ज की गई। इस स्तर की बढ़ोतरी के बाद मार्केट के अंत तक सेंसेक्स 54,326 के स्तर पर जाकर बंद हुआ, वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) का निफ़्टी में भी शुक्रवार को 456 अंक की भारी बढ़त देखने को मिली, जिसके बाद मार्केट खत्म होते-होते निफ़्टी 16,266 के स्तर पर जाकर थमा।

मार्केट में आ सकती है गिरावट 

गौरतलब है कि दुनिया में कोरोनावायरस के दशक से ही ज्यादातर देशों के शेयर बाजार अभी तक सुस्त पड़े हैं। वहीं हाल ही में रूस यूक्रेन युद्ध छिड़ जाने के कारण भी अंतरराष्ट्रीय शेयर बाजारों पर इसका बड़ा असर देखने को मिला है। इन नकारात्मक संकेतों के कारण ही भारतीय शेयर बाजार में भी आए दिन निवेशकों द्वारा भारी मात्रा में बिकवाली किया जाता है यही कारण है कि मार्केट में हर हफ्ते बड़े स्तर का उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। इसके अलावा हाल ही में आरबीआई द्वारा लिए गए ब्याज दरों के फैसलों को कारण भी मार्केट पर इसका प्रभाव देखने को मिला। विशेषज्ञों का अनुमान है कि मार्केट आने वाले कुछ दिनों में और नीचे जा सकता है।

इन शेयर्स को हुआ मुनाफा

भारतीय शेयर बाजार में कई दिनों से चले आ रहे उतार चढ़ाव के बीच शुक्रवार को बाजार में बड़ी तेजी देखी गई इस दौरान वेदांता, जिंदल स्टील एंड पावर, टाटा मोटर्स, अडानी पोर्ट्स, मुथूट फाइनेंस, टाटा स्टील, कोल इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील, ओएनजीसी, पिरामल एंटरप्राइजेज, रिलायंस इंडस्ट्रीज, मारुति सुजुकी, अडानी इंटरप्राइजेज, बजाज फाइनेंस, अपोलो हॉस्पिटल और टोरेंट फार्मा (Vedanta, Jindal Steel & Power, Tata Motors, Adani Ports, Muthoot Finance, Tata Steel, Coal India, JSW Steel, ONGC, Piramal Enterprises, Reliance Industries, Maruti Suzuki, Adani Enterprises, Bajaj Finance, Apollo Hospitals and Torrent Pharma) जैसे शेयर्स में बड़ा इजाफा दर्ज किया गया।

Tags:    

Similar News