Stock Market Today: सेंसेक्स और निफ्टी में उतार चढ़ाव

Stock Market Today: सेंसेक्स में एशियन पेंट्स 1.16 फीसदी की बढ़त के साथ सबसे ऊपर था, इसके बाद लार्सन एंड टुब्रो का स्थान रहा।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-07-27 04:44 GMT

Stock Market (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Stock Market Today: वैश्विक संकेतों के प्रभाव में आज भारतीय शेयर बाजार में कारोबार में उतार चढ़ाव बना हुआ है। एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स लाल रंग में खुला, लेकिन जल्द ही 100 अंक बढ़कर 55,388 को छूने लगा। जबकि एनएसई निफ्टी-50 फिर 16500 पर वापस आ गया। बैंक निफ्टी में तेजड़ियों और मंदड़ियों के बीच रस्साकशी देखी जा रही थी, जबकि भारत वीआईएक्स 18.5 के स्तर से ऊपर लगभग 2 फीसदी चढ़ गया। सेंसेक्स में एशियन पेंट्स 1.16 फीसदी की बढ़त के साथ सबसे ऊपर था, इसके बाद लार्सन एंड टुब्रो का स्थान रहा। भारती एयरटेल, डॉ रेड्डीज और टाइटन पिछड़ गए हैं।

लगभग 948 शेयरों में तेजी आई है, 698 शेयरों में गिरावट आई है और 88 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। निफ्टी पर एचडीएफसी लाइफ, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, ओएनजीसी और टेक महिंद्रा प्रमुख लाभ में थे, लगभग 948 शेयरों में तेजी आई है, 698 शेयरों में गिरावट आई है और 88 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

निफ्टी पर एचडीएफसी लाइफ, मारुति सुजुकी, एलएंडटी, ओएनजीसी और टेक महिंद्रा प्रमुख लाभ में थे, जबकि यूपीएल, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और एचयूएल नीचे थे। यूपीएल, भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और एचयूएल नीचे थे।

वैश्विक मंदी की आशंका बढ़ रही

जैसा कि वैश्विक मंदी की आशंका बढ़ रही है, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने भारत के सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान को 8.2 फीसदी से घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया है। आईएमएफ का पूर्वानुमान ऐसे समय में आया है जब मार्च तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था पहले ही 1.5 फीसदी सिकुड़ चुकी है और कई लोगों को डर है कि जून तिमाही में भी विकास नकारात्मक क्षेत्र में फिसल सकता है। वैश्विक वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के लिए, आईएमएफ ने 2022 में अपने अनुमानों को अप्रैल में 3.6 फीसदी पूर्वानुमान से घटाकर 3.2 प्रतिशत कर दिया है। आईएमएफ का अनुमान इस साल की शुरुआत में भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा अनुमानित 7.2 फीसदी से थोड़ा अधिक था।

अमेरिकी बाजारों में मंदी और बाद में एसजीएक्स निफ्टी और अन्य एशियाई गेजों में गिरावट के कारण घरेलू शेयरों में संघर्ष और होने की संभावना है।

दर निर्णय पर यूएस फेड की बैठक से पहले आज बाजार एक नकारात्मक पूर्वाग्रह के साथ सावधानी बरत सकते हैं।जबकि एफआईआई के बहिर्वाह की गति एक बार फिर से निवेशकों को लंबे दांव लगाने से रोक देगी।

Tags:    

Similar News