Stock Market Today: खुलते ही गिर पड़ा शेयर बाजार, सेंसेक्स 800 पॉइंट गिरा, निफ़्टी भी नीचे

Stock Market Today: बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.3 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ व्यापक बाजारों की शुरुआत भी नकारात्मक रही।

Written By :  Neel Mani Lal
Update: 2022-07-01 05:35 GMT

Stock Market Today: Photo - Social Media 

Stock Market Today: सरकार द्वारा डीजल और पेट्रोल पर निर्यात शुल्क 13 रुपये प्रति लीटर और 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ाए जाने के बाद रिलायंस के शेयर नीचे चले गए। इसके प्रभाव पूरे बाजार पर दिखे। बीएसई सेंसेक्स (Sensex) 800 अंक गिरकर 52,223 पर जबकि एनएसई निफ्टी (Nifty) 200 अंक गिरकर 15,567 पर बंद हुआ।

शुल्क बढ़ाये जाने से ओएनजीसी, ऑयल इंडिया, एमआरपीएल और चेन्नई पेट्रो सहित अन्य तेल उत्पादकों और रिफाइनर भी प्रभावित हुए और इनके शेयर 6 से11 प्रतिशत गिर गये। बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.3 प्रतिशत तक की गिरावट के साथ व्यापक बाजारों की शुरुआत भी नकारात्मक रही।

क्षेत्रीय स्तर पर, एफएमसीजी को छोड़कर सभी सेक्टर लाल रंग में थे। निफ्टी ऑयल एंड गैस में सबसे ज्यादा 3 फीसदी की गिरावट आई। ऑटो, आईटी, वित्तीय, धातु सभी में 1-1 फीसदी की गिरावट आई। सेंसेक्स -30 शेयरों में, टीसीएस, टेक महिंद्रा, इंफोसिस, विप्रो और पावरग्रिड हरे रंग में रहने वाले एकमात्र स्टॉक थे। निफ्टी पर बीपीसीएल, श्री सीमेंट, एचडीएफसी लाइफ, यूपीएल और हीरो मोटोकॉर्प भी फायदे में रहे। दूसरी तरफ, टाइटन, एमएंडएम, मारुति, कोटक बैंक, डॉ रेड्डीज, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स और बजाज ऑटो, दो बेंचमार्क में शीर्ष लूज़र थे। टाइटन ने 5 फीसदी की गिरावट के साथ ओपनिंग की लेकिन ओपनिंग बेल के बाद के मिनटों में कुछ नुकसान की भरपाई भी कर ली।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 1.3 फीसदी तक की गिरावट के साथ व्यापक बाजारों की शुरुआत भी नकारात्मक रही। सेक्टर के लिहाज से निफ्टी बैंक, फाइनेंशियल, ऑटो, फार्मा और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स सबसे कमजोर थे। जबकि एनर्जी और रियल्टी पॉकेट बढ़त में थे।

वैश्विक संकेत

ग्लोबल बाजारों की बात करें तो एशिया के शेयर बाजार ने शुक्रवार को दूसरी छमाही में एक अस्थिर शुरुआत की।

वॉल स्ट्रीट गुरुवार को निचले स्तर पर समाप्त हुआ। सभी तीन प्रमुख अमेरिकी स्टॉक इंडेक्स ने महीने और दूसरी तिमाही को नकारात्मक क्षेत्र में रहे। एस एंड पी 500 ने 1970 के बाद से अपनी पहली छमाही में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की।

Tags:    

Similar News