Share Market : आज शेयर मार्केट में दर्ज हुई बड़ी बढ़त, सेंसेक्स में 1300 अंक की उछाल, निफ़्टी 417 अंक चढ़ा

Share Market Update : भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में पिछले हफ्ते भारी गिरावट के बाद मंगलवार बाजार में बडी तेजी दर्ज हुई। आज सेंसेक्स में 1344 अंकों की वहीं निफ्टी में 476 अंकों के बढ़त।

Report :  Bishwajeet Kumar
Update:2022-05-17 15:43 IST

Stock Market (Image Credit : Social Media)

Stock Market Today 17 May 2022: भारतीय शेयर बाजार (Indian stock market) में हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन शेयर मार्केट में जबरदस्त तेजी देखी गई। कारोबारी दिन खत्म होते-होते सेंसेक्स (Sensex) में 1344 अंक उछला, वहीं निफ्टी (Nifty) में भी 417 अंकों की तेज़ी देखी गईं। बाजार के अंत में बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 54,318 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं एनएसई निफ़्टी (NSE Nifty) 16,259 अंक के स्तर पर बंद हुआ।

आज मंगलवार को बाजार खुलते ही बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) में 200 अंकों से अधिक की तेजी दर्ज की गई, वहीं एनएसई निफ्टी (NSE Nifty) में भी 100 अंक के आसपास बढ़त देखी गई। हालांकि हफ्ते का दूसरे कारोबारी दिन का शुरुआत एलआईसी शेयर होल्डर्स (LIC Shares Holders) के लिए बुरे संकेत लेकर आया, जहां पहले ही दिन एलआईसी शेयर लिस्टिंग (LIC Share Listing) होते ही एलआईसी शेयर (LIC Share) में 12 फ़ीसदी से अधिक की गिरावट दर्ज की गई। जिसके कारण निवेशकों को एलआईसी शेयर के लिस्ट होने के पहले ही दिन नुकसान उठाना पड़ा।

पिछले 1 हफ्ते के लंबे गिरावट के बाद हफ्ते के पहले कारोबारी दिन सोमवार को स्टॉक मार्केट के दोनों इंडेक्स में बढ़ोतरी दर्ज की गई। जहां कारोबारी दिन खत्म होते होते सेंसेक्स में 100 हमको से अधिक का, वहीं निफ्टी में भी 50 अंकों से अधिक की तेज़ी देखी गईं। घरेलू शेयर बाजार में सोमवार का कारोबारी दिन खत्म होने तक बीएसई सेंसेक्स में 180 अंकों से अधिक की बढ़त के साथ 52,973 के स्तर पर बंद हुआ, वहीं एनएसई निफ़्टी में 60 अंकों की बढ़त के साथ 15,842 के स्तर पर बंद हुआ।

पिछले हफ्ते का बाजार

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बदलाव किए जाने के कारण तथा ग्लोबल बाजारों में मंदी का माहौल रहने के कारण सभी तरफ से लगातार मिल रही नकारात्मक संकेतों से भारतीय शेयर बाजार में पिछले हफ्ते भारी बिकवाली देखने को मिली। जिसके कारण गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार के बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay Stock Exchange) के सेंसेक्स तथा नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock Exchange) के निफ्टी में बड़े स्तर के गिरावट आने के कारण बाजार में भगदड़ का माहौल बन गया। गुरुवार को संसद में 1100 से अधिक अंकों की गिरावट दर्ज की गई जिसके कारण बीएसई लिस्टेड कंपनियों के मार्केट कैप में अकेले गुरुवार को ही 4 लाख करोड़ से अधिक की गिरावट दर्ज की गई।

वहीं घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को निफ्टी भी 300 से अधिक अंक टूट कर 16 हज़ार के स्तर से भी नीचे आ गया। गुरुवार की गिरावट के बाद शुक्रवार को भी भारतीय शेयर बाजार में मंदी देखने को मिली जहां सेंसेक्स 100 से अधिक अंक टूटा वहीं निफ्टी में भी 50 अंकों के आसपास गिरावट दर्ज की गई। बता दें पिछले हफ्ते बाजार में लगभग हर रोज गिरावट दर्ज होने के कारण 1 हफ्ते के भीतर ही शेयर बाजार के निवेशकों को करीब 8 लाख करोड रुपए का नुकसान हुआ।

आगे भी आ सकता है गिरावट

बीते कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में देखी गई हलचल तथा कोरोना महामारी और रूस यूक्रेन युद्ध के कारण दुनिया भर के शेयर बाजार डिस्टर्ब चल रहे हैं। वहीं देश में रिजर्व बैंक द्वारा रेपो रेट में किए गए बदलाव के कारण लगातार बाजार को नकारात्मक संकेत मिल रहे हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि आने वाले कुछ दिनों में मार्केट पर डर का माहौल हावी रहने के कारण निवेशकों को और नुकसान हो सकता है। माना जा रहा कि अगले कुछ दिनों में ग्लोबल शेयर बाजारों से मिले नकारात्मक संकेतों के कारण भारतीय शेयर बाजार में 10 फ़ीसदी तक की गिरावट आ सकती है, हालांकि इस दौरान एशियाई बाजारों में तेजी देखे जाने की संभावना है मगर यह तेज़ी बहुत मामूली स्तर की होगी।

कल इन शेयर्स में देखी गई तेजी और मंदी

भारतीय शेयर बाजार में लगातार एक हफ्ते की मंदी देखे जाने के बाद सोमवार को थोड़ी बढ़त देखने को मिली। इस दौरान बंधन बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ोदरा, अडानी ग्रीन एनर्जी, अपोलो हॉस्पिटल्स, ग्लैंड फार्मा, पिरामल एंटरप्राइजेज, अडानी ट्रांसमिशन, एनटीपीसी, अडानी इंटरप्राइजेज, अंबुजा सीमेंट, बजाज फाइनेंस, मारुति सुजुकी, हीरो मोटोकॉर्प, जिंदल स्टील एंड पावर तथा कोटक महिंद्रा बैंक (Bandhan Bank, Bank of Vadodara, Adani Green Energy, Apollo Hospitals, Gland Pharma, Piramal Enterprises, Adani Transmission, NTPC, Adani Enterprises, Ambuja Cement, Bajaj Finance, Maruti Suzuki, Hero MotoCorp, Jindal Steel & Power and Kotak Mahindra Bank) के शेयर में बढ़ोतरी देखने को मिली।

वहीं बाजार में तेजी रहने के बावजूद सोमवार को कई शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली। सोमवार को अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर्स में 3 फ़ीसदी के लगभग गिरावट दर्ज की गई, वहीं बरजर पेंट के शेयरों में 4 फ़ीसदी के आसपास गिरावट आई। बता दें हफ्ते के पहले कारोबारी दिन अल्ट्राटेक सीमेंट, श्री सीमेंट, एशियन पेंट्स, वेदांता, आईटीसी, लूपिन, टेक महिंद्रा, नेस्ले इंडिया, डाबर इंडिया, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज होल्डिंग्स, पावर ग्रिड कॉर्प, टाटा कंज्यूमर, एचडीएफसी लाइफ, टोरेंट फार्मा और एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (UltraTech Cement, Shree Cement, Asian Paints, Vedanta, ITC, Lupine, Tech Mahindra, Nestle India, Dabur India, HCL Technologies, Bajaj Holdings, Power Grid Corp, Tata Consumer, HDFC Life, Torrent Pharma and SBI Life Insurance) में गिरावट दर्ज की गई।

Tags:    

Similar News