Supari Ki Kheti: सुपारी की खेती से लोग बनते हैं करोड़पति, 1 बार पेड़ तैयार होने पर 70 साल तक होती है कमाई

Supari Ki Kheti: सुपारी की खेती थोड़ी लंबी प्रक्रिया है। इसके फल 7 से 8 साल में तैयार होते हैं और यह 50-60 फीट लंबे पेड़ होते हैं। यदि आप एक बार सुपारी खेती से पेड़ तैयार कर लेते हैं तो 70 सालों तक इससे आराम से कमाई कर सकते हैं।

Update: 2023-08-28 11:25 GMT
Supari Ki Kheti (सोशल मीडिया)

Supari Ki Kheti: यदि आप किसान हैं या फिर कोई अन्य व्यक्ति हैं, अगर आपके कुछ जमीन है तो हम आपको एक ऐसे कृषि बिजनेस के बारे में जानकारी देंगे, जिसमें एक बार कदम रखने के बाद आप भी पीछे मूड़कर कभी नहीं देखेंगे। खास बात यह है कि इस बिजनेस में अन्य व्यापार की तुलना में कॉम्पटिशन भी काफी कम है। यदि आपके पैसे की कमी है तो इसके लिए चाहें इसके लिए सरकारी सहायता भी ले सकते हैं। यह बिजनेस है सुपारी की खेती का। इसमें खास बात यह होती है कि एक बार इसकी खेती करने के बाद कई सालों तक लोग यहां से कमाई करते हैं।

दुनिया में केवल भारत में होती है सुपारी खेती

भारत में सुपारी का बड़ा महत्व है। इसका उपयोग लोग खाना पान से लेकर धार्मिक कार्यों में होने वाली पूजा सामग्री पर करते हैं, इस वजह से इसकी मांग पूरे साल बनी रहती है। इसके अलावा पूरे विश्व में सुपारी का उत्पादन भारत में ही होती है, जिस वजह से यहां से 50 फीसदी सुपारी का निर्यात किया जाता है। ऐसे में यदि कोई इसकी खेती या फिर इससे जुड़े अन्य बिजनेस में कदम रखता है तो वह अच्छा कमाई कर सकता है। हालांकि हम बात कर रहे हैं सुपारी की खेती कैसे करें तो इस बताते हैं कि सुपारी की खेती करने के बारे में हर वो जानकारी जो आपके लिए काफी उपयोग सिद्ध होने वाली है।

कैसे करें सुपारी की खेती

सुपारी की खेती देश के किसी भी जलवायु में की जा सकती है। इसके पौधे के लिए किसान भाई को सबसे पहले इसके बीज खेत में बोकर नर्सरी तैयार करना होता है। एक बार जब पौधा तैयार हो जाए तो खेत में रोपाई करें। इसके लिए खेत ऐसा तैयार करें कि पानी की निकासी अच्छी हो। जुलाई महीने में सुपारी की खेती की जाती है। इसके लिए सबसे अच्छी मिट्टी दोमट चिकनी मिट्टी मनी गई है। खेत में खाद मिलाने के लिए आप गोबर की खाद का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपके फसल के उत्पादन में काफी असर पड़ेगा।

इतने साल में तैयार हो जाते हैं पेड़

सुपारी की खेती थोड़ी लंबी प्रक्रिया है। इसके फल 7 से 8 साल में तैयार होते हैं और यह 50-60 फीट लंबे पेड़ होते हैं। यदि आप एक बार सुपारी खेती से पेड़ तैयार कर लेते हैं तो 70 सालों तक इससे आराम से कमाई कर सकते हैं। बाजार में इसकी मांग पूरे साल बनी रहती है। इसकी खेती के लिए तापमान 28 डिग्री और भूमि पीएच मान 7 से 8 होना चाहिए। सुपारी की कई किस्में मौजूद हैं। किसान भाई चाहें तो उन्नत नस्लों में मंगला, सुमंगला, श्रीमंगला, मोहित नगर व हिरेहल्ली बौना वाली सुपारी की खेती कर अच्छा माल कमा सकते हैं।

सुपारी की खेती से इतनी होगी कमाई?

किसान भाई ध्यान दें कि कमाई चक्कर में सुपारी के फल की पहले तुड़ाई न कर दें। जब इसके पेड़ का फल तीन चौथाई हिस्सा पक जाए तो ही इसकी तुड़ाई करें। बाजार में एक किलो सुपारी की कीमत 400 रुपये लेकर 700 रुपये तक होती है। ऐसे में अगर कोई किसान एक एकड़ में सुपारी की खेती करता है तो पेड़ों की संख्या के हिसाब से 70 के अंदर तक करोड़ों रुपये की कमाई कर सकता है।

Tags:    

Similar News