Rule Change: गैस रसोई, क्रेडिट कार्ड से लेकर फास्टगैग तक....1 अगस्त से देश में हो गए ये बड़े बदलाव

Rule Change: तो आइये आपको बताते हैं कि 1 अगस्त से देश में क्या छह बड़े आर्थिक परिवर्तन हुए हैं। यह बदलाव रसोई गैस ले लेकर क्रेडिट कार्ड तक में हुए हैं।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-01 05:24 GMT

Rule Change (सोशल मीडिया)

Rule Change: जुलाई महीना खत्म होकर अगस्त महीना लग गया है। हर बार की तरह इस बार भी नया महीना लगते ही कुछ बड़े आर्थिक बदलाव देश में हुए हैं, जो आपने के लिए जानना बहुत जरूरी हैं। यह बदलाव आपके घर की रसोई गैस से लेकर बैंक के नियमों तक में हुए हैं। ऐसे में आप इन बदलाव से परिचित हो जाएं, क्योंकि यह सीधा आपकी जेब में अपना असर डालने वाले हैं, जिससे एक बात तो तय है कि महंगाई के बीच आपका अगस्त महीना का घरेलू बजट बढ़ने वाला है। तो आइये आपको बताते हैं कि 1 अगस्त से देश में क्या छह बड़े आर्थिक परिवर्तन हुए हैं।

LPG गैस की कीमतें बढ़ीं

1 अगस्त 2024 को एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम बढ़ते ही लोगो को बड़ा झटका लगा है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने नया महीना लगते 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर 8.50 रुपये की बढ़ोतरी की है। यानी अब दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर का दाम बढ़कर 1652.50 रुपये हो गया है, जो पहले 1646 रुपये प्रति सिलेंडर था। यह इजाफा पूरे देश में हुआ है। इस वृद्धि से होटलों, रेस्टोरेंट, ढ़ाबों व ठेलों में खाने पीने के दानों में बदलाव देखने को मिल सकता है। हालांकि घरेलू एलपीजी गैस के दामों में कोई बदलाव नहीं किया गया। यह पहले की तरह तज की तस बने हैं।

ITR भरने पर अब जुर्माना

31 जुलाई से पहले अगर आपने अपना ITR फाइल नहीं किया है, तोअब आपको जुर्माने के साथ आईटीआर फाइल करना पड़ेगा। आयकर विभाग के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, टैक्सपेयर्श साल के अंत तक मतलब 31 दिसंबर 2024 तक बिलेटेड रिटर्न (Belated ITR Filing) भर सकते हैं. ये जुर्माने के साथ भरा जाएगा. अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से कम है तो फिर 1,000 रुपये और अगर आपकी इनकम 5 लाख रुपये से ज्यादा है तो ITR भरने पर 5,000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड से किराये के भुगतान पर चार्ज

1 अगस्त से HDFC Bank क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स सावधान हो जाएं। एक बदलाव आपके लिए भी है। अगस्त से एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किराए के भुगतान (Rent Payment) थर्ड पार्टी ऐप से करने पर 1 फीसदी चर्जा लेने जा रहा है। बैंक यह चर्जा थर्ड पार्टी ऐप CRED, Paytm, Mobikwik, Freecharge और अन्य ऐप पर लेगा। प्रति ट्रांजैक्शंस लिमिट 3,000 रुपये तय की गई है। फ्यूल ट्रांजैक्शंस पर 15,000 रुपये से कम के लेन-देन पर कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, हालांकि, 15,000 रुपये से ज्यादा के लेन-देन पर कुल राशि पर 1% शुल्क लगेगा।

गूगल मैप चार्ज

गूगल मैप (Google Map) 1 अगस्त 2024 से भारत में अपने नियम बदल दिये हैं। यह नए नियम आज, गुरुवार से लागू हो गए हैं। गूगल मैप सर्विस पर भारत में लिए जाने वाले चार्जेस को 70 फीसदी तक कम करने का ऐलान किया है। साथ ही, Google अपनी मैप सर्विस का पेमेंट डॉलर की जगह भारतीय रुपये (Indian Rupee) में लेगा।

FasTag के नियम बदल

वाहन चलाने वालों के लिए 1 अगस्त से बड़ा बदलाव हुआ है। दरअसल, अब वाहन मालिक को 1 अगस्त 2024 से 31 अक्टूबर 2024 के बीच FasTag केवाईसी प्रोसेस पूरी करनी होगी। इसके अलावा अब वाहन चालक 3 साल से अधिक पुराना फास्टैग का उपयोग नहीं कर पाएंगे। इसके स्थान पर उन्हें नया फास्टैग लेना होगा। अगर ऐसा नहीं करते हैं तो टूल पर उन्हें अधिक जुर्माना देना पड़ सकता है।

Tags:    

Similar News