Petrol-Diesel Price: दो साल में हुआ सबसे महंगा, अब इतना बढ़ गया दाम

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। दो साल से भी अधिक समय में यह पहला मौका है जब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपये से ऊपर गई है।

Update: 2020-12-06 04:25 GMT
भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

नई दिल्ली: आज डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमतों में वृद्धि हुई है। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से डीजल और पेट्रोल की कीमतों में आज बढ़ोतरी हुई है। आज रविवार को भी फिर बढ़ा दिया गया है। आज लगातार 14वें दिन तेल के भाव बढ़ें है। पेट्रोल के भाव 28 पैसे प्रति लीटर वहीं, डीजल के दाम में 29 पैसे प्रति लीटर बढ़ा है। इसके बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 83.41 रुपये हो गई है, जबकि एक लीटर डीजल के लिए 73.61 रुपये खर्च करने होंगे। बता दें यह सितंबर 2018 के बाद से पेट्रोल और डीजल के लिए उच्चतम दर है।

बता दें ओपेक देशों ने जनवरी में ओपेक देशों ने जनवरी से उत्पादन में 5 लाख बैरल की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है जिससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। दो साल से भी अधिक समय में यह पहला मौका है जब दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 83 रुपये से ऊपर गई है।

 

यह पढ़ें...मेरठ MLC चुनाव: स्नातक सीट से BJP के दिनेश गोयल जीते, पार्टी में जश्न का माहौल

महानगरों में आज की कीमतें

यह सितंबर 2018 के बाद पेट्रोल और डीजल की सबसे अधिक कीमत है। दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें बढ़कर क्रमश: 83.41 रुपये, 84.90 रुपये, 90.05 रुपये और 86.25 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं। इसके अलावा महानगरों में डीजल की कीमतें भी बढ़कर क्रमश: 73.61 रुपये, 77.81 रुपये, 80.23 रुपये और 78.97 रुपये प्रति लीटर हो गई हैं।

 

ऐसे रोज बदलती है कीमतें

प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

यह पढ़ें...सरकार लाएगी नया प्रस्तावः किसान संगठन बात पर अड़े, बढ़ीं केंद्र की मुश्किलें

जानें अपने शहर की कीमत

खबरों के अनुसार आज दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल और डीजल की कीमत इस प्रकार है। पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

 

Tags:    

Similar News