जरूरी खबर: 1अप्रैल से बंद हो सकती है ये सर्विस, बैंकों के पास इतना समय

बैंक या अन्य कंपनियां ग्राहकों तक ओटीपी सहित अन्य जरूरी संदेश नहीं भेज पाएंगे। बिना मानक का पालन किए संदेशों को अग्रसारित नहीं कर पाएंगे

Update: 2021-03-27 05:44 GMT

नई दिल्ली : शुक्रवार को दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 40 ऐसी चूक करने वाली यानी 'डिफॉल्टर' इकाइयों की लिस्ट जारी की है, जो बार-बार याद दिलाने के बावजूद बल्क एसएमएस को लेकर लागू किए गए नियमों को पूरा नहीं कर रहे हैं।


नियमों के पालन के लिए 31 मार्च डेडलाइन

इस मुद्दे पर अपना रुख कड़ा करते हुए TRAI ने कहा है कि डिफॉल्ट करने वाली इकाइयों को इन नियमों को 31 मार्च, 2021 तक पूरा करना होगा। ऐसा नहीं होने पर एक अप्रैल, 2021 से उनका ग्राहकों के साथ संचार बाधित हो सकता है।

कई बैंक शामिल

दूरसंचार नियामक ट्राई ने थोक वाणिज्यिक मैसेज के मानकों का पालन नहीं करने वाली 40 कंपनियों की सूची जारी की है। इसमें एसबीआई, एचडीएफसी बैंक और आईसीआईसीआई सहित कई बैंक शामिल हैं। ट्राई ने कहा, बार-बार याद दिलाने के बावजूद ये कंपनियां थोक संदेशों का पालन नहीं कर रहीं। अगर 31 मार्च, 2021 तक सभी कंपनियां दूरसंचार नियमों का पूरी तरह पालन नहीं करती हैं, तो 1 अप्रैल से उन्हें अपने ग्राहकों के साथ संपर्क में मुश्किल आ सकती है।

ट्राई ने बयान में कहा कि प्रमुख इकाइयों/टेली मार्केटिंग कंपनियों को नियामकीय अनिवार्यताओं को पूरा करने के लिए समुचित अवसर दिया जा चुका है। उपभोक्ताओं को नियामकीय लाभ से और वंचित नहीं रखा जा सकता। इसी के मद्देनजर तय किया गया है कि यदि एक अप्रैल से कोई संदेश नियामकीय जरूरतों को अनुपालन नहीं करता है, तो प्रणाली द्वारा उसे रोक दिया जाएगा ।

धोखाधड़ी रोकने के लिए उठाया कदम

ब्लॉकचेन प्रौद्योगिकी पर आधारित ट्राई के वाणिज्यिक संदेशों के नियमों का मकसद अवांछित तथा धोखाधड़ी वाले संदेशों पर अंकुश लगाना है। ट्राई ने दूरसंचार सेवाप्रदाताओं द्वारा जमा कराए गए स्क्रबिंग डाटा और रिपोर्ट का विश्लेषण किया है। उसकी इस बारे में टेली मार्केटिंग कंपनियों/एग्रीगेटर के साथ 25 मार्च, 2021 को बैठक भी हो चुकी है।

स्क्रबिंग सिस्टम अपनाने का आदेश

ऐसे में बैंक या अन्य कंपनियां ग्राहकों तक ओटीपी सहित अन्य जरूरी संदेश नहीं भेज पाएंगे। बिना मानक का पालन किए किसी भी कंपनी के थोक वाणिज्यिक संदेशों को अग्रसारित नहीं किया जाएगा। ट्राई ने सभी संदेशों की वैद्यता जांचने के लिए कंपनियों को स्क्रबिंग सिस्टम अपनाने का आदेश दिया है।

Tags:    

Similar News