Twitter पर आप भी हैं तो जानें कंपनी की क्या है पॉलिसी, Elon Musk एक झटके में कमा लेंगे इतनी रकम !

रिपोर्ट्स के अनुसार, केवल ट्विटर ब्लू यूजर्स को ब्लू टिक दिया जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि 'ब्लू फी' को बढ़ाकर 19.99 डॉलर यानी भारतीय करेंसी में करीब 1600 रुपए की जा सकती है।

Written By :  aman
Update: 2022-10-31 08:01 GMT

एलन मस्क (Social Media)

Twitter Verification Process : एलन मस्क ऐसे नहीं दुनिया के सबसे बड़े अमीर हैं। उन्हें किसी भी बिजनेस लगाने के साथ ही तुरत फुरत कमाई का हुनर मालूम है। यह उनके Twitter की डील और उसके बाद Twitter को लेकर कमाई के नये नुस्खों से आसानी से समझा जा सकता है। दुनिया भर में ट्विटर के करीब 396.5 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। ट्विटर के हर उपयोगकर्ता की ख्वाहिश ब्लू टिक लेन की ज़रूर रहती है। एलन मस्क नें इसी ख्वाहिश को पूरा करने के लिए तैयार किये गये अपने नायाब नुस्खे से मिलियन डॉलर की कमाई का रास्ता साफ कर लिया है। इसके लिए ट्विटर के नियमों में छोटा सा बदलाव किया गया है। इसकी जानकारी खुद एलॉन मस्क ने दी।

मस्क ने एक ट्वीट किया जिसमें लिखा कि, 'अभी पूरी वेरिफिकेशन प्रक्रिया में आमूल-चूल बदलाव किये जा रहे हैं।' समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) ने प्‍लैटफॉर्मर (Platformer) के हवाले से बताया है, कि ट्विटर अकाउंट होल्डर (Twitter Account Holder Verification) के खाते को वेरीफाई कर ब्‍लू टिक (Twitter Blue Tick) देने के लिए शुल्क वसूलने पर विचार कर रहा है। अगर, ट्विटर यूजर्स को अपना वेरिफाइड ब्‍लू टिक बरकरार रखना है तो उन्हें 4.99 डॉलर यानी करीब 415 रुपए प्रति महीने देने पड़ सकते हैं। जबकि ….एलॉन मस्क Twitter Blue Tick के लिए हर महीने वसूलेंगे 1600 रुपए,

44 अरब डॉलर में हुई डील, अब कमाई होगी इतनी 

टेस्ला के मालिक और दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) लगातार चले ड्रामे के बाद ट्विटर (Twitter) को खरीद लिया। मस्क ने ये डील 44 अरब डॉलर में की। आंकड़ों की मानें तो इस वक्त पूरी दुनिया में ट्विटर के करीब 396.5 मिलियन यूजर हैं। मान लें अगर, सभी यूजर ब्लू टिक के लिए ट्विटर का सब्सक्रिप्शन लेते हैं तो उन्हें 4.99 डॉलर यानी करीब 415 रुपए प्रति महीना देना पड़ेगा। ऐसे में आप 396.5 मिलियन × 415 रुपए कर, मस्क की कमाई का सहज अनुमान लगा सकते हैं। यह अनुमानित रकम करीब 164,547,500,000 रुपए होगी।

'ब्लू फी' हो जाएगी 1600 रुपए 

ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) में एडिट ट्वीट और अनडू ट्वीट (Edit Tweet and Undo Tweet) जैसे फीचर्स भी देखने को मिलते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, केवल ट्विटर ब्लू यूजर्स को ब्लू टिक दिया जाएगा। रिपोर्ट में बताया गया है कि 'ब्लू फी' (Blue Fee) को बढ़ाकर 19.99 डॉलर यानी भारतीय करेंसी में करीब 1600 रुपए की जा सकती है।  

ट्विटर पर वेरिफाइड हैं, तो मिलेंगे 90 दिन

अब आपके मन में सवाल उठना लाजमी है कि, जो पहले से ट्विटर पर वेरिफाइड हैं उन्हें क्या करना होगा? तो आपको बता दें, ऐसे अकॉउंट होल्डर को Twitter Blue सब्सक्रिप्शन के लिए 90 दिन का समय दिया जाएगा। उसके बाद उनके नाम के आगे से 'ब्लू टिक' हट जाएगा। हालांकि, अभी ये स्पष्ट नहीं है कि ट्विटर ब्लू टिक वेरिफिकेशन नियमों में बदलाव किया जाएगा या नहीं। Twitter Blue में एक ऑप्शन एडिट ट्वीट का भी दिया है। इससे यूजर्स के पास ट्वीट को एडिट का ऑप्शन होता है। इस फीचर को अमेरिका सहित अन्य देशों में महीने की शुरुआत में उपलब्ध करवाया गया था। अब इसे चुने हुए भारतीय यूजर्स के लिए भी उपलब्ध करवाया जा रहा है।

ट्विटर में बदलाव की प्रक्रिया तेज 

Twitter डील पूरी होते ही दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलॉन मस्क (Elon Musk) अब इसके मालिक बन गए हैं। ट्विटर (Twitter) की कमान हाथ में आते ही बड़े ऐलान होने लगे हैं। इस बीच खबर है कि, ट्विटर यूजर वेरिफिकेशन (Twitter User Verification) की प्रक्रिया में बदलाव करने जा रहा है। ट्विटर में बदलाव के तहत कई तैयारियां चल रही हैं। जानकार बताते हैं कि, कंपनी की पॉलिसी में नए बदलाव से कई यूजर को जल्द ही ट्विटर इस्तेमाल के लिए पैसे भी खर्च करने पड़ सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो ब्लू टिक के लिए अब ट्विटर (Twitter) चार्ज कर सकता है।   

Twitter Blue के लिए लेना होगा सब्सक्रिप्शन प्लान

वहीं, द वर्ज (The Verge) की रिपोर्ट के अनुसार, ब्लू टिक केवल ट्विटर ब्लू मेंबर्स (Twitter Blue Members) को दिए जाएंगे। आपको बता दें, ट्विटर ब्लू (Twitter Blue) के लिए यूजर को कंपनी का सब्सक्रिप्शन प्लान (Twitter Subscription Plan) लेना होगा। इसमें कई एडिशनल फीचर्स भी दिए जाते हैं। 

मस्क ने सीईओ सहित कई लोगों को हटाया  

गौरतलब है कि, 'ट्विटर डील' (Twitter Deal) को अभी हफ्ता भर भी पूरा नहीं हुआ है, मगर बड़े बदलावों की तरफ बढ़ चुके हैं। ट्विटर की कमान हाथ में आते ही एलन मस्क ने सीईओ पराग अग्रवाल सहित अन्य कई सदस्यों को ट्विटर से निकाल बाहर किया है। इसमें पॉलिसी चीफ विजय गड्डा भी नाम शामिल हैं।

Tags:    

Similar News