Uniparts India Stock: यूनिपार्ट्स इंडिया के आईपीओ से निवेशकों को मिली निराशा, स्टॉक मार्केट पर कमजोर लिस्टिंग

Uniparts India Stock: यूनिपार्ट्स इंडिया के अध्यक्ष गुरदीप सोनी ने कहा कि फिलहाल कंपनी को कैश की जरूरत नहीं है। यह आईपीओ निजी इक्विटी निवेशकों के लिए निकास है।

Written By :  Viren Singh
Update: 2022-12-12 07:08 GMT

Uniparts India Stock(सोशल मीडिया) 

Uniparts India Stock:  इंजीनियरिंग सिस्टम और समाधान प्रदाता यूनिपार्ट्स इंडिया के आईपीओ में पैसा लगाए निवेशकों को नुकसान उठाना पड़ा है। यूनिपार्ट्स इंडिया ने सोमवार को बीएसई और एनएसई स्टॉक एक्सचेंज पर कमजोर लिस्टिंग की है। बीएसई पर कंपनी का शेयर 548-577 रुपये के निर्गम मूल्य के मुकाबले 575 रुपये पर सूचीबद्ध हुआ,जबकि एनएसई पर पर 575 रुपये प्रति शेयर 0.4 फीसदी की छूट के साथ लिस्ट हुआ।

जानिए कितना गुना मिला सब्सक्रिप्शन

इस कंपनी का आईपीओ 30 नवंबर को खुला और 2 दिसंबर को बंद हुआ था। कंपनी बाजार से 836 करोड़ रुपये का जुटाने का लक्ष्य रखा था। कंपनी के कुल आईपीओ को निवेशकों द्वारा 25.32 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ। इसमें क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर (QIB) के हिस्से से कंपनी को 67.14 गुना सब्सक्रिप्शन प्राप्त हुआ। गैर-संस्थागत हिस्से से कंपनी को 17.86 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। खुदरा हिस्से से कंपनी ने 4.63 गुना सब्सक्रिप्शन मिला था।

ओएफएस था आईपीओ

यह आईपीओ पूरी तरह ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) था। ओएफएस के तहत कंपनी ने अशोका इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स और अंबादेवी मॉरीशस होल्डिंग्स की हिस्सेदारी बेची थी। इन दोनों के पास कंपनी की करीब 20.68 प्रतिशत हिस्सेदारी है। ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) का मतलब है कि कंपनी को शेयरों की बिक्री से कोई आय प्राप्त नहीं होगी।

कमजोर लिस्टिंग के बाद कंपनी अध्यक्ष का बयान

CNBC-TV18 से सोमवार को बात करते हुए यूनिपार्ट्स इंडिया के अध्यक्ष गुरदीप सोनी ने कहा कि फिलहाल कंपनी को कैश की जरूरत नहीं है। आईपीओ निजी इक्विटी निवेशकों के लिए निकास है।

कंपनी के बारे में

यूनिपार्ट्स इंडिया अभियांत्रिकी प्रणालियों और समाधानों की एक ग्लोबल कंपनी है। कंपनी का करोबार 25 से अधिक देशों में मौजूद है। कंपनी के आरएचपी का कहना है कि वैश्विक 3 पीएल बाजार में इसकी 16.68 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी और वैश्विक पीएमपी बाजार में 5.92 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी। यूनिपार्ट्स इंडिया की देश में पांच विनिर्माण सुविधाएं हैं, जिनमें लुधियाना में दो, विशाखापत्तनम में एक और नोएडा में दो शामिल हैं। अमेरिका में, कंपनी के पास आयोवा में एक विनिर्माण, भण्डारण और वितरण सुविधा है, जिसे उसने 2005 में ऑलसेन इंजीनियरिंग के अधिग्रहण के बाद अधिग्रहित किया था। इसकी जर्मनी में एक भंडारण और वितरण सुविधा भी है, जो उनके प्रमुख यूरोपीय ग्राहकों के लिए एक आधार है। 

Tags:    

Similar News