तेल-से-दूरसंचार का भारत में होगा वर्ल्ड क्लास इंफ्रास्ट्रक्चर, Vibrant Gujarat में बोले अंबानी- 12 लाख करोड़ का किया गया निवेश

Mukesh Ambani: गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आयोजित हो रहे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण में रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी ने भाग किया। उन्होंने कहा कि रिलायंस कंपनी गुजरात की आधी ग्रीन एनर्जी पैदा करेगा।

Report :  Viren Singh
Update: 2024-01-10 07:02 GMT

Mukesh Ambani (सोशल मीडिया) 

Mukesh Ambani: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के अध्यक्ष एवं भारत और एशिया के नंबर दो अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी ने बुधवार गुजरात की राजधानी गांधीनगर में आयोजित हो रहे वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के 10वें संस्करण में भाग लिया है। मुकेश अंबानी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तेल-से-दूरसंचार तक रिलांयस ग्रुप ने भारत में विश्व स्तरीय संपत्ति बनाने के लिए लगभग 12 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया है और इसकी एक तिहाई से अधिक संपत्ति अकेले गुजरात में निवेश की गई है।

गुजरात बनेगा हरित विकास में ग्लोबल लीडर

अंबानी ने कहा कि रिलायंस गुजरात को हरित विकास में वैश्विक लीडर बनाने में योगदान देगा। उन्होंने कहा, "हम 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा के माध्यम से गुजरात की आधी ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लक्ष्य में मदद करेंगे।

मुकेश बोले- जामनगर में शुरू होने जा रहा ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स

आरआईएल अध्यक्ष ने कहा कि रिलायंस ने जामनगर में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्प्लेक्स का निर्माण शुरू कर दिया है और इस साल की दूसरी छमाही में इसे चालू करने के लिए तैयार है। इससे बड़ी संख्या में हरित नौकरियाँ पैदा होंगी और हरित उत्पादों और सामग्रियों का उत्पादन संभव होगा जो गुजरात को हरित उत्पादों का अग्रणी निर्यातक बना देगा। रिलायंस अगले दस वर्षों में महत्वपूर्ण निवेश के साथ गुजरात की विकास गाथा में अग्रणी भूमिका निभाता रहेगा।

किसानों और छोटे व्यापारियों को रिलायंस बनाएगा सशक्त

उन्होंने कहा कि रिलायंस जियो ने दुनिया में कहीं भी 5G इंफ्रास्ट्रक्चर का सबसे तेज़ रोलआउट पूरा कर लिया है। उन्होंने कहा 5जी-सक्षम एआई क्रांति गुजरात की अर्थव्यवस्था को अधिक उत्पादक, अधिक कुशल और अधिक विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाएगी। रिलायंस रिटेल उपभोक्ताओं के लिए गुणवत्तापूर्ण उत्पाद लाने और लाखों किसानों और छोटे व्यापारियों को सशक्त बनाने के अपने मिशन में तेजी लाएगा।

गुजरात सर्कुलर इकोनॉमी ने बनेगा अग्रणी

अंबानी ने कहा कि रिलायंस गुजरात को नई सामग्री और सर्कुलर इकोनॉमी में अग्रणी बनाएगी। पहले कदम के रूप में, रिलायंस हजीरा में देश की पहली और विश्व स्तरीय कार्बन फाइबर सुविधा स्थापित कर रही है। उन्होंने कहा कि रिलायंस और रिलायंस फाउंडेशन गुजरात में कई अन्य साझेदारों के साथ मिलकर शिक्षा, खेल और कौशल के बुनियादी ढांचे में सुधार करने में अपनी महत्वूर्ण भूमिका निभाएगा, जो विभिन्न ओलंपिक खेलों में चैंपियनों को तैयार करने में एक सार्थक भूमिका निभाएगा।

रिलायंस हमेशा रहेगी गुजराती कंपनी

आरआईएल चेयरमैन ने आगे कहा कि जब विदेशी लोग नए भारत के बारे में सोचते हैं, तो वे नए गुजरात के बारे में सोचते हैं। मैं घोषणा करता हूं कि रिलायंस एक गुजराती कंपनी थी, है और हमेशा रहेगी। हमारा प्रत्येक व्यवसाय 7 करोड़ गुजरातियों के सपनों को पूरा कर रहा है। अंबानी ने यह भी कहा कि भारत को 2047 तक 35 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने से कोई ताकत नहीं रोक सकती।

जानिए क्या है वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन?

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार 10 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन के दसवें संस्करण का उद्घाटन किया। 10 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले शिखर सम्मेलन का विषय 'गेटवे टू द फ्यूचर' है। इस ग्लोबल समिट में हिस्सा लेने के लिए दुनिया की कई दिग्गज कंपनियों के समूह आ रहे हैं। इसमें मुख्य रूप से माइक्रोसॉफ्ट, नैस्डैक, गूगल व सुजुकी ग्रुप शामिल है। भारत से रिलायंस समूह, अडानी ग्रुप और टाटा समूह के अलावा कई अन्य कारोबारी समूह इस समिट में हिस्सा ले रहे हैं। आपको बता दें कि वाइब्रेंट गुजरात वैश्विक शिखर सम्मेलन तत्कालीन गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ही की थी।

पीएम मोदी दूसरे दिन भी समिट में मौजूद

समिट के दूसरे दिन रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी, अडानी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी के अलावा कई अन्य देश विदेश के दिग्गज कारोबारी समूह के अध्यक्षों व मालिकों ने वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट को संबोधित किया और भविष्य में निवेश के लक्ष्यों के बारे में जानकारी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समिट में दूसरे दिन भी उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News