Coronavirus: ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच अंतरराष्ट्रीय उड़ान पर बढ़ाई गई रोक, DGCA ने दी जानकारी

Coronavirus Omicron Variant In India: कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के बढ़ते खतरे के बीच सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर लगी रोक 31 जनवरी तक जारी रखने का फैसला किया है।

Newstrack :  Network
Published By :  Shreya
Update: 2021-12-09 14:35 GMT

Lucknow: लखनऊ में यूरोप से आए 2 व्यक्तियों को किया क्वारंटाइन। (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus Omicron Variant In India: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट (Coronavirus Ka Naya Variant) तेजी से भारत में अपने पैर पसार रहा है। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह अलर्ट पर है। इस बीच ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के बढ़ते प्रभाव के चलते सरकार ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों (International Flights) पर लगी रोक 31 जनवरी तक जारी रखने का फैसला किया है। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने गुरुवार शाम इसकी जानकारी दी है।

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने जारी आदेश में कहा है कि सभी शेडयूल्ड अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 जनवरी 2022 तक रोक जारी रहेगी। हालांकि यह रोक ऑल-कार्गो फ्लाइट्स और स्पेशल मंजूरी प्राप्त फ्लाइट पर लागू नहीं होगी। 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने गुरुवार 9 दिसंबर को अपने पूर्व के निर्णय को आगे बढ़ते हुए फैसले के तौर पर अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों पर 31 जनवरी 2021 तक के लिए प्रतिबंध लगा दिया है यानी अभी एक और महीने तक उड़ानें रद्द रहेंगी।

हालांकि DGCA के निर्णय के तजत लागू उड़ानों पर यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय कार्गो हवाई जहाजों और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा।

पूर्व निर्देश के आधार पर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें 15 दिसंबर से शुरू होनी थीं लेकिन कोरोना के नए ओमिक्रोन वैरिएंट के चलते उड्डयन मंत्रालय और DGCA ने अपने इस विचार पर पुनः विराम लगाते हुए अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को 31 दिसंबर तक बंद रखने का निर्णय लिया है।

कोरोना महामारी के चलते पिछले साल 23 मार्च को लागू यह निर्णय अब विगत वर्ष आगामी 31 दिसंबर तक लागू रहेगा। इसके अतिरिक्त यात्रियों की सुविधा का ख्याल रखते हुए उड्डयन मंत्रालय ने ओमिक्रोन के चलते कम जोखिम वाले कई देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं जिसके चलते केवल उन देशों के लिए ही अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें संचालित की जाएंगी।

भारत ने इन देशों के साथ हवाई उड़ानें संचालित करने के उद्देश्य से किया है एयर बबल समझौता-

अमेरिका, ब्रिटेन, संयुक्त अरब अमीरात, केन्या, भूटान और फ्रांस सहित कुल 27 देश इस समझौते का हिस्सा हैं।

भारत ने यह निर्णय मूल रूप से तेज़ी से बढ़ रहे ओमिक्रोन वैरिएंट के खतरे के अनुरूप लिया है जो कि अब तक 50 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। वहीं भारत में ओमिक्रोन वैरिएंट के अबतक कुल 23 मामले सामने आ चुके हैं। ओमिक्रोन के चलते अत्यधिक खतरे वाले देशों की उड़ानें रद्द करने के चलते महामारी फैलने पर काफी हद तक विराम लगाया जा सकता है।

इन देशों के लिए उड़ानें रहेंगी रद्द-

यूनाइटेड किंगडम, यूरोप के कई देश, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, घाना, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, तंजानिया, हांगकांग और इज़राइल।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News