Cyclone Tauktae: केरल में शुरु हुई तेज बारिश, रेड अलर्ट जारी, इन 5 राज्यों में NDRF तैनात

केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में तौकते को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। तटीय कटाव के कारण शांगमुघम के पास की सड़कें आंशिक रूप से बह गईं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Chitra Singh
Update: 2021-05-15 02:46 GMT

नई दिल्ली: साल का पहला चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) ने भारत के कई राज्य में दस्तक देने का संकेत दे दिया है। केरल महाराष्ट्र समेत पांच राज्यों में दहशत का महौल छाया हुआ। इस खतरे को देखते हुए राज्य सरकारें अलर्ट हो गई है, साथ ही तटीय इलाकों में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई हैं। इसके सुरक्षा के कड़े इंतजाम भी किए गए हैं।

अरब सागर के ओर आने वाले चक्रवाती तूफान तौकते (Tauktae) को देखते हुए महाराष्ट्र, केरल, गुजरात समेत पांच राज्यों की सरकारें सावधान चुकी हैं। टॉक्टे को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने देर शाम एक बैठक भी की, जिसमें सीएम उद्धव ठाकरे ने जिला प्रशासन, संभागीय आयुक्तों और जिला कलेक्टरों को विशेष रूप से पालघर, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग के तटीय क्षेत्रों में सतर्क और सुसज्जित रहने का निर्देश दिया हैं।

वहीं केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में रेड अलर्ट जारी किया गया है। यहां कई इलाकों में तेज बारिश हुई हैं। वहीं तटीय कटाव के कारण शांगमुघम के पास की सड़कें आंशिक रूप से बह गईं। चक्रवात तौकते के मद्देनजर राहत शिविरों के लिए तिरुवनंतपुरम के आपदा प्रभावित क्षेत्रों से 78 परिवारों के 308 लोगों को एक जगह से दूसरे जगह पर भेज दिया गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने जारी देते हुए बताया है, "लक्षद्वीप क्षेत्र और उससे सटे दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर चक्रवाती तूफान तौकते तेज हो गया। वहीं एनडीआरएफ (NDRF) के महानिदेशक एसएन प्रधान ने जानकारी दी है कि चक्रवाती तूफान टॉक्टे को मद्देनजर रखते हुए केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में 24 टीमें पहले से तैनात कर दिए गए है। इसके अलावा 29 टीमें स्टैंडबाय पर तैनात हैं।

जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान तौकते 16 से 19 मई के बीच विकराल रूप ले सकती है, जिससे भारी नुकसान होने की संभावना जताई जा रही हैं। बताया जा रहा है कि यह तूफान 18 मई को भारत के समुद्रीय तटों से टकराएगी। सबसे पहले यह तूफान गुजरात के तटों से टरा सकती है। इसके अलावा तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Tags:    

Similar News