दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला : कोरोना की तीसरी लहर में 64 प्लांट लगवाने की कर रही तैयारी

Corona Third Wave : दिल्ली सरकार ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए कई तैयारियों पर जोर दे रहे हैं।

Newstrack :  Network
Published By :  Shraddha
Update: 2021-06-05 10:19 GMT

ऑक्सीजन प्लांट (कॉन्सेप्ट फोटो सौ. से सोशल मीडिया)

Corona Third Wave : दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने कोरोना की तीसरी लहर की संभावना को देखते हुए कई तैयारियों पर जोर दे रहे हैं। कोरोना की थर्ड वेव (Third Wave) के लिए दिल्ली भर में 64 ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगवाने का फैसला किया है। वहीं बड़ी मात्रा में ऑक्सीजन स्टोरेज के लिए व्यवस्था की जा रही है। दिल्ली में केजरीवाल सरकार एक्सपर्ट की राय से ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए कई तैयारी कर रहे हैं।

आपको बता दें कि दिल्ली में कोरोना की दूसरी लहर में अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन, आईसीयू बेड, वेंटिलेटर और दवाइयां आदि की भारी कमी देखी गयी थी। जिसके चलते बड़ी संख्या में लोगों ने जान गंवाई थी। लेकिन इस थर्ड वेव की संभावना को देखते हुए दिल्ली सरकार ने कई तैयारियों को तेज कर दिया है। दिल्ली भर में केजरीवाल सरकार ने 64 ऑक्सीजन प्लांट लगवाने का फैसला किया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बताया कि दिल्ली में 420 टन ऑक्सीजन स्टोरेज करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने बताया कि एक्सपर्ट की राय से यह बड़ा फैसला लिया गया है। इसके अलावा इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के साथ भी बातचीत चल रही है। यह 120 टन गैस का उत्पादन करेगी। इसकी शुरुआत करने के लिए कम से कम 18 महीनों का समय लगने की संभावना जताई है।

कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की बड़ी कमी देखी गई थी। जिसके चलते अब केजरीवाल सरकार इस थर्ड वेव की संभावना को देखते हुए दिल्ली में ऑक्सीजन टैंकर की भी व्यवस्था करने में जुटी हुई है। वहीं दिल्ली सरकार 25 ऑक्सीजन टैंकर भी खरीद रही है। ऑक्सीजन बेड की कमी को देखते हुए चीन से दिल्ली सरकार ने 6000 ऑक्सीजन सिलेंडर भी आयात किए हैं। इसके साथ कई तैयारियों में जुटी हुई है। 

Tags:    

Similar News