दशकों बाद भारत में आ रहा है अफ्रीकी चीता घर तलाशने

यदि सब कुछ ठीक रहा, तो आठ चीते- पांच नर और तीन मादा, नवंबर तक भारत में आ जाएंगे।

Reporter :  Ramkrishna Vajpei
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-06-07 09:47 GMT

अफ्रीकी चीता की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल ​मीडिया) 

नई दिल्ली: यदि सब कुछ ठीक रहा, तो आठ चीते- पांच नर और तीन मादा, नवंबर तक भारत में आ जाएंगे। ये चीते दक्षिण अफ्रीका से भारत में अपने नए घर तक 8,405 किमी (5,222 मील) की यात्रा करेंगे। इसी के साथ देश में विलुप्त होने के आधी सदी से भी अधिक समय बाद दुनिया का सबसे तेज जमीन पर दौड़ लगाने वाला जानवर भारत में अपनी शानदार वापसी करेगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वन्यजीव संस्थान के डीन और इस प्रयास में शामिल विशेषज्ञों में से एक, यादवेंद्र देव झाला कहते हैं कि आखिरकार हम चीते को फिर से लाने के लिए संसाधन और निवास दिलाने में कामयाब हुए। यह दुनिया में पहली बार हो रहा है, जब एक बड़े मांसाहारी को संरक्षण के लिए एक महाद्वीप से दूसरे महाद्वीप में स्थानांतरित किया जा रहा है।

अपने काले धब्बेदार कोट और आंसू के निशान के साथ, चीता एक शानदार जानवर है, जो घास के मैदानों में शिकार को पकड़ने के लिए 70 मील (112 किमी) प्रति घंटे की गति से दौड़ता है। चीता बिल्ली की प्रजाति का एक उल्लेखनीय एथलेटिक जानवर है, शिकार पर झपटता है और गोताखोरी करता है।

दुनिया के 7,000 चीतों में से अधिकांश अब दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया और बोत्सवाना में पाए जाते हैं। कथित तौर पर लुप्तप्राय चीते को 1967-68 में भारत में आखिरी बार देखा गया था, लेकिन उनकी संख्या 1900 तक काफी कम हो गई थी। डॉ. झाला ने कहा कि मध्य प्रदेश और राजस्थान राज्यों में तीन स्थलों- एक राष्ट्रीय उद्यान और दो वन्यजीव अभयारण्यों की पहचान की गई है।


पहली आठ ये चीते मध्य प्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान में अपना घर तलाशेंगे, जहां मृग और जंगली सुअर जैसे पर्याप्त शिकार हैं। वन्यजीव विशेषज्ञ भी राजस्थान के मुकुंदरा पहाड़ियों में एक बाघ अभयारण्य के आशाजनक आवास के रूप में उम्मीद रखते हैं।

आउटलुक की एक रिपोर्ट में केन्या के पारिस्थितिकी विज्ञानी मोरडेकाई ओगाडा कहते हैं, "चीतों को बाड़े में बंद करके नहीं रखा जाना चाहिए। तेंदुए जैसे बड़े पशु उनका पीछा करते हैं, और बाड़े में होने पर चीते फंस सकते हैं।" ओगाडा ने कंजरवेशन मैगजीन स्वारा में लिखा है, "अकबर शिकार के लिए अपने अस्तबल में 1,000 प्रशिक्षित चीते रखता था। 49 साल के राज में अकबर ने शिकार के लिए 9,000 चीतों को प्रशिक्षित किया। चीते वहीं बच पाए, जहां उन्हें पालतू नहीं बनाया गया। अकबर के पुत्र जहांगीर, जो प्रसिद्ध कलाकार और प्रकृतिप्रेमी था, के लेखों से इसका कारण पता चलता है। जहांगीर ने अपने पिता के अस्तबल में 20 वर्षों तक हजारों चीते देखे, लेकिन उसने सिर्फ एक बार शावकों का जन्म होते देखा। इसका अर्थ है कि शिकार के लिए जंगलों से लगातार शावक लाए जाते रहे। इसका नतीजा यह हुआ कि जंगलों से चीते लुप्त हो गए।"

लुप्त होने से पहले अत्यधिक शिकार के कारण चीतों की आबादी तेजी से घटती गई। भारत में शिकार करना अब अवैध है, लेकिन अवैध शिकार का बाजार बना हुआ है। चीन की पारंपरिक दवाइयों में खाल, पंजों और हड्डियों के इस्तेमाल के लिए अगर शिकारी शेर, बाघ और तेंदुओं का शिकार कर सकते हैं तो वे चीते का भी करेंगे।

ओगाडा कहते हैं कि सिर्फ मृत जानवर के अंगों के लिए ही उनका शिकार नहीं होता, पश्चिम एशिया में अमीरों के लिए जीवित पशुओं की भी तस्करी होती है। वहां अमीर लोग चीते को पालतू बनाकर रखते हैं।

संरक्षणवादी कहते हैं कि अगर हम चीतों को सुरक्षित रख पाए तो उन्हें यहां जरूर लाया जाना चाहिए। उनकी वजह से उपेक्षित हो चुके घास के मैदानों और झाड़ियों के जंगलों की ओर लोगों का ध्यान खिंचेगा।


वाइल्डलाइफ इंस्टीट्यूकट ऑफ इंडिया और वाइल्डलाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया ने 2010 की अपनी रिपोर्ट में सुझाव दिया था कि मध्य प्रदेश का नौरादेही या कूनो अभयारण्य और राजस्थान का शाहगढ़ चीतों के लिए उपयुक्त स्थान हो सकते हैं। हालांकि अशोक ट्रस्ट फॉर रिसर्च इन इकोलॉजी के पारिस्थितिकी विज्ञानी अबी वानक उन घास के मैदानों को उपयुक्त मानते हैं जो अभयारण्य में नहीं हैं। यानी महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान के उपेक्षित घास के मैदानों के संरक्षण पर ध्यान दिया जाए तो यह चीते के निवास बन सकते हैं।

वानक कहते हैं, "महाराष्ट्रर में खासकर म्हासवाड, येवला और मनमाड में विशाल घास के मैदान हैं। हालांकि वहां संरक्षित क्षेत्र का नजरिया काम नहीं करेगा। इसके लिए किसानों, भूस्वामियों और चरवाहों के बीच साझेदारी हो। सरकारी एजेंसियों के साथ भी साझेदारी जरूरी है, जिनके लिए भूमि कीमती संसाधन है और वे अक्सर विनाशकारी विकास को प्राथमिकता देती हैं।"

20वीं शताब्दी में जानवरों को खेल के लिए आयात किया गया था। शोध से पता चला कि 1799 और 1968 के बीच जंगल में कम से कम 230 चीते थे। यह आजादी के बाद विलुप्त होने वाला एकमात्र बड़ा स्तनपायी है।

शिकार, घटते आवास और पर्याप्त शिकार की अनुपलब्धता- काला हिरन, चिकारे और खरगोश, भारत में बिल्ली के विलुप्त होने का कारण बने। ब्रिटिश शासन के दौरान, चीतों को भरपूर शिकार के माध्यम से समाप्त कर दिया गया था, क्योंकि बिल्लियाँ गाँवों में प्रवेश कर रही थीं और पशुओं को मार रही थीं।

भारत 1950 के दशक से पशु को फिर से लाने के प्रयास कर रहा है। 1970 के दशक में एक प्रयास ईरान से चीते को लाने का हुआ था, जिसके पास उस समय लगभग 300 चीते थे। लेकिन ईरान के शाह के अपदस्थ होने और बातचीत बंद होने के बाद यह योजना फ्लॉप हो गयी।

जानवरों का पुनरुत्पादन हमेशा जोखिमों से भरा होता है। लेकिन वे दुर्लभ नहीं हैं: 2017 में, मलावी में चार चीतों को फिर से लाया गया, जहां 1980 के दशक के अंत में ये विलुप्त हो गई। इनकी संख्या अब बढ़कर 24 हो गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छी खबर यह है कि चीता अत्यधिक अनुकूलनीय जानवर हैं यानी वह परिस्थिति के हिसाब से खुद को ढाल लेता है।

दक्षिणी अफ्रीका में, जहां 60% चीते रहते हैं, इनके घर रेगिस्तान, टीले के जंगलों, घास के मैदानों, जंगलों और पहाड़ों में हैं। वे उत्तरी केप में पाए जाते हैं जहाँ तापमान -15C तक गिर जाता है और मलावी जहाँ पारा 45C तक बढ़ जाता है।

दक्षिण अफ्रीका में एक चीता संरक्षणवादी विन्सेंट वैन डेर मेरवे का कहना है जब तक पर्याप्त शिकार है, आवास एक सीमित कारक नहीं है। वे उच्च घनत्व वाले शिकारी वातावरण में जीवित रहते हैं और प्रजनन करते हैं और शेरों, तेंदुओं, चित्तीदार लकड़बग्घा और जंगली कुत्तों के साथ सह-अस्तित्व में रहते हैं। लेकिन अन्य चिंताएं भी हैं। चीता अक्सर पशुओं के शिकार के लिए खेतों में घुस जाते हैं, जिससे मानव-पशु संघर्ष शुरू हो जाता है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि चीतों को शिकारियों द्वारा लक्षित किया जाता है। डा. झाला कहते हैं चीता नाजुक जानवर है जो अपनी गति के लिए जाना जाता है और वो संघर्ष से बचता है।

दक्षिण अफ्रीका में, शेर और लकड़बग्घे जंगली चीतों की लगभग आधी मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। यहां तक कि जंगली कुत्तों के झुंड भी उन पर हमला करने के लिए जाने जाते हैं।

वन्यजीव इतिहासकार महेश रंगराजन कहते हैं, "चीता रफ्तार में किसी भी बिल्ली प्रजाति के अन्य बड़े जानवरों से आगे निकल सकता है, लेकिन अक्सर उसे अपने शिकार की रक्षा करना मुश्किल हो जाता है, जिसे छीन लिया जाता है। उनके शावकों को अक्सर शेरों की तरह बड़े जानवर उठा ले जाते हैं।

इसीलिए, विशेषज्ञों का कहना है कि चीते बाड़ वाले बड़े क्षेत्र में पनपते हैं। श्री वैन डेर मेरवे कहते हैं, बिना बाड़ वाले चीतों की आबादी में कमी आ रही है, क्योंकि उनके आवास नष्ट हो रहे हैं और हत्याएं हो रही हैं। भारत में संरक्षित क्षेत्र बड़े पैमाने पर बिना बाड़ के हैं, जो मानव-वन्यजीव संघर्ष की संभावना को दर्शाते हैं।

जब मिस्टर वैन डेर मेरवे ने अप्रैल में पुन: प्रजनन के लिए संभावित स्थलों का मूल्यांकन करने के लिए भारत का दौरा किया, तो उन्होंने कुनो राष्ट्रीय उद्यान को बिल्ली के लिए एक अनुकूल आवास पाया। 730 वर्ग किमी (282 वर्ग मील) पार्क में मिश्रित वुडलैंड-घास के मैदान का निवास स्थान है जो दक्षिण अफ्रीका में चीतों के पनपने के लिए उपयुक्त है। पार्क में कोई शेर नहीं है, हालांकि तेंदुए का होना चिंता का विषय हैं।

श्री वैन डेर मेर्वे का मानना है कि भारत में चीतों के लिए एक बेहतर घर मुकुंदरा पहाड़ियों में बाड़ वाला अभयारण्य होगा, जिसमें ऐसे जानवरों का घनत्व कम है जो चीते पर हमला कर सकते हैं। लेकिन प्रमुख भारतीय संरक्षणवादी इस विचार को लेकर संशय में हैं। वे कहते हैं कि चीतों को बड़े वाले घर की जरूरत होती है- आदर्श रूप से 5,000 से 10,000 वर्ग किमी के बीच के आवास उनके लिए उपयुक्त होते हैं। ऐसे में उन्हें सीमा में बांधना गलत होगा।

Tags:    

Similar News