Lemon Price Hike: निम्बू के दाम आसमान पर, 280 से 300 रुपये प्रति किलो हुआ रेट

Lemon Price Hike: नवरात्रि में नीबू के दाम उछलकर दोगुने तक पहुंच गए हैं।

Report :  Paras Jain
Published By :  Ragini Sinha
Update:2022-04-08 13:40 IST

निम्बू के दाम में बढ़ोत्तरी (social media)

Lemon Price Hike: पेट्रोल और डीजल के बाद आम जनता पर नवरात्रि पर्व में इस बार महंगाई की मार लगातार पड़ रही है। नीबू के दाम उछलकर दोगुने तक पहुंच गए हैं। तपती धूप और गर्मी में एक ओर जहां निम्बू शिकंजी लोगो को राहत दिलाने का काम किया करता था इस बार निम्बू नें लोगों की जेब को निचोड़कर रख दिया है ।

पेट्रोल- डीजल- गैस- तेल के दामो में भी बढ़ोतरी

नवरात्र एवं रमजान के पर्व पर फल, सब्जियों एवं मेवा के दामों के साथ साथ पेट्रोल-डीजल में लगातार हो रही वृद्धि से आमजन हलकान है। वही, चैत्र नवरात्र पर्व पर व्रतियों को भी महंगाई की डबल मार झेलनी पड़ रही है। फल व सब्जी व्यापारी अंकुर, इरफान, वरुण, सुभाष, शौकीन आदि ने बताया है कि नवरात्र के शुरू होने से पहले ही दामों में तेजी आनी शुरू हो गई थी। इसके बाद मुस्लिमो के भी रोजे शुरू हो गए तो फल से लेकर सब्जी तक सब कुछ महंगा होता चला गया। पहले ही सरकार ने पेट्रोल- डीजल- गैस- तेल के दामो में बढ़ोतरी कर रखी थी, लेकिन अब फल- सब्जियों में सेब, केला, अमरूद, अंगूर, अनार, चीकू, काले अंगूर, पपीता, संतरा, मौसमी समेत करीब-करीब सभी फलों पर 20 से 30 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दाम बढ़े हुए हैं जबकि नीबू ने तो इस भीषण गर्मी में सभी फलो को पीछे छोड़ रखा है।

गुजरात में निम्बू का भाव 20 रुपये ज्यादा 

पहले बाजार में सब्जी मंडी में जो नीबू 150 रुपये किलो के हिसाब से बिक रहा था अब उसके भाव 280 प्रति किलो तक पहुंच चुके हैं। बताया जा रहा है गुजरात मे तो निम्बू का भाव यहा से भी 20 रुपये ज्यादा यानी 300 रुपये के दाम पहुँच चुका है । गुणवत्ता के हिसाब से देखा जाए तो नीबू ज्यादा अच्छा नहीं आ रहा है जैसा कि इस समय निम्बू आना चाहिए। वही सब्जी विक्रेता सोनू, रवि बताते है कि पहले आलू 10-12 रुपये प्रति किलो था, जो नवरात्र में खपत बढ़ते ही 15-18 रुपये प्रति किग्रा पर पहुंच चुका है और नीबू की बात करे तो निम्बू तो अब कुछ चुनिदा दुकानों पर नज़र आ रहा है।

टमाटर 20 से 25 रुपये भाव पर पहुंच चुका

वो भी 280 से 300 रुपये प्रति किलो पर बाजार- सब्जी मंडी में बिक रहा है, जबकि टमाटर 20 से 25 रुपये प्रति किग्रा भाव पर पहुंच चुका है । यानी इस बार महंगाई की मार काफी अधिक हो गयी है । लोग पहले ही कोरोना काल के कारण आर्थिक रूप से आई तंगी से परेशान है । बढ़ती इस महंगाई से छोटा व्यापारी काफी परेशान हो चुका है सरकार को उनके बारे में भी विचार करना चाहिए जिससे छोटे व्यापारी भी समान या फल - सब्जी खरीद सके ।

Tags:    

Similar News