Omicron Variant in India : अब मिली राहत की खबर, जयपुर में मिले 9 संक्रमितों में ओमिक्रॉन का कोई लक्षण नहीं

Omicron Variant in India : देश के पांच राज्यों में साउथ अफ्रीका समेत हाई-रिस्क वाले देशों से लौटे यात्रियों से ओमिक्रॉन का संकट लग रहा था। इन राज्यों में राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली और गुजरात है।

Newstrack :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-12-07 02:47 GMT

ओमीकॉन वायरस की तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Omicron Variant in India : भारत में कोरोना के नए वैरियंट का खतरा बढ़ता हुआ नजर आ रहा था। विदेशों से लौटे लोगों की रिपोर्ट ने सभी को सकते में डाल दिया था। ऐसे में ताजा जानकारी मिली है कि राजस्थान के जयपुर में ओमिक्रॉन के 9 मामले सामने आए थे, उनमें सभी ओमिक्रॉन का कोई लक्षण नहीं मिला है।

बता दें, देश के पांच राज्यों में साउथ अफ्रीका समेत हाई-रिस्क वाले देशों से लौटे यात्रियों से ओमिक्रॉन का संकट लग रहा है। इन राज्यों में राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, दिल्ली और गुजरात है। दरअसल ओमिक्रॉन (Omicron) वेरिएंट के बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना के डेल्टा वेरिएंट (Corona Delta Variant) से 3-6 गुना तक ज्यादा संक्रामक है नया वैरियंट।

वैरियंट के लक्षण डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग

साथ ही विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि इस वेरिएंट की वजह से अस्पताल में भर्ती होने और मृत्यु के मामले कम हों। लेकिन इस बारे में पूरी तरह से कोई पुष्टि नहीं की गई है। देखा जाए तो इस वेरिएंट में अलग बात ये है कि इस वैरियंट के लक्षण डेल्टा वेरिएंट से बिल्कुल अलग हैं।

ऐसे में राजस्थान के जयपुर में बीते दिनों जो 9 मामले सामने आए हैं, उनके बारे में जयपुर (Jaipur) के सीएमएचओ (CMHO) के मुताबिक, ओमिक्रॉन का कोई लक्षण नजर नहीं आया है।साथ ही जयपुर के चीफ मेडिकल हेल्थ ऑफिसर (CMHO) डॉ. नरोत्तम शर्मा ने बताया कि सभी 9 मामले जो ओमिक्रॉन के संक्रमितों में कोई लक्षण नजर नहीं आए।

आगे उन्होंने कहा, हम इन मामलों को गंभीरता से ले रहे हैं और संक्रमितों से हाल में मिले लोगों (Contact Tracing) की पहचान कर उनकी जांच भी कर रहे हैं। 34 संदिग्धों के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे, जिनमें से 9 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई। फिलहाल इससे कुछ राहत की खबर मिली है।


Tags:    

Similar News