Oxygen Cylinder: कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ पुलिस ने चलाया अभियान, दिल्ली से यूपी तक कई गिरफ्तार

कालाबाजारी करने वाले संकट के इस दौर में अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Raghvendra Prasad Mishra
Update: 2021-05-19 16:53 GMT

फोटो— ऑक्सीजन सिलेंडर की फाइल फोटो (साभार— सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर की दिक्कत बनी हुई है। ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए जहां निरंतर प्रयास जारी हैं, वहीं कालाबाजारी करने वाले संकट के इस दौर में अपनी हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं। वहीं आज पुलिस ने दिल्ली, हरियाणा ओर यूपी में कालाबाजारी में लिप्त कई लोगों को धर दबोचा है।

दिल्ली क्राइम ब्रांच ने ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर धोखाधड़ी करने के आरोप चार लोगों को गिरफ्तार किया है, वहीं हरियाणा पुलिस ने भी बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑक्सीजन और दवाओं की कालाबाजारी करने में शामिल 76 लोगों धर दबोचा है। इसी क्रम में यूपी एसटीएफ ने ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने में दो भाइयों को गिरफ्तार किया है।

जानकारी के मुताबिक दिल्ली क्राइम ब्रांच ने ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के नाम पर ठगी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश करते हुए चार लोगों को गिरफ्तार किया है। दिल्ली क्राइम ब्रांच ने इस सिलसिले में बिहार शरीफ के नालंदा से 4 लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि कोरोन महामारी के ये लोग ऑक्सीजन सप्लाई देने के नाम पर मरीजों के परिजनों से पैसे इकट्ठा करके धोखाधड़ी करते थे। गिरफ्तार किए गए इन लोगों के पास से बैंक अकाउंट, एटीएम कार्ड और नकदी की बरामदगी हुई है। पुलिस की मानें तो इनके अकाउंट से करीब एक करोड़ का लेनदेन किया गया है। फिलहाल पुलिस ने खाते को सीज करा दिया है।

पुलिस के मुताबिक ऑक्सीजन सिलेंडर के नाम पर ठगी करने वाले लोग 'छोटे चौधरी गैंग' के सदस्य हैं। गैंग के इन चारों सदस्यों को बिहार के नालंदा से गिरफ्तार किया गया है। इन आरोपियों ने दिल्ली के व्यापारियों सहित देश के अन्य जगहों से ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने के नाम पर कई लोगों को ठगा है। इनके पास से 21 मोबाइल फोन और 22 सिमकार्ड जब्त किया गया है। इसके साथ ही लैपटॉप, आधार कार्ड, वोटर आईडी और बैंक अकाउंट के बारे में पता चला है।

इसी क्रम में हरियाणा पुलिस ने भी कोरोना संकट के बीच दवाओं और ऑक्सीजन की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ सख्त हो गई है। इस सिलसिले में हरियाणा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 76 लोगों को गिरफ्तार किया है। हरियाणा पुलिस ने यह कार्रवाई राज्य के विभिन्न शहरों में की है। पुलिस की इस कार्रवाई में मानवता के दुश्मन बने जहां 76 लोग सलाखों के पीछे पहुंच गए हैं, वहीं अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

हरियाणा पुलिस ने अब तक कुल 37 एफआईआर दर्ज कर ऑक्सीजन व दवाओं की कालाबाजारी में शामिल आरोपियों के पास से 132 रेमेडिसविर इंजेक्शन और 411 ऑक्सीजन सिलेंडर बरामद किए गए हैं। अच्छी बात यह है कि हरियाणा पुलिस ने बरामद किए गए ऑक्सीजन सिलेंडर व इंजेक्शन को केस प्रापर्टी बनाने की जगह संक्रमितों के इलाज में इस्तेमाल के लिए स्थानीय प्रशासन को सौंप दिए हैं।

इसी क्रम में लखनऊ में यूपी एसटीएफ ने ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी करने के आरोप में दो भाइयो रवि और विनय यादव को किया गिरफ्तार किया है। यूपी एसटीएफ ने इन दोनों भाइयों को लखनऊ के जानकीपुरम इलाके से गिरफ्तार किया है। पुलिस को इन दोनों के पास से ऑक्सीजन के 40 भरे सिलेंडर मिले हैं। इसके अलाव मेडिसिन हॉस्पिटल के नाम पर फर्जी डिमांड लेटर भी मिले हैं।

Tags:    

Similar News