देश को बड़ी राहत, पीएम मोदी का फैसला, दवा-ऑक्सीजन से हटाया आयात शुल्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक में ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के निर्देश दिए।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Shivani
Update: 2021-04-24 10:57 GMT

पीएम मोदी फोटो सोशल मीडिया से 

नई दिल्ली: भारत में ऑक्सीजन संकट के निस्तारण को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक की है। इस बैठक में उन्होंने ऑक्सीजन की उपलब्धता को बढ़ाने के निर्देश दिए। पीएम मोदी ने बड़ा फैसला करते हुए दवा और ऑक्सीजन से आयात शुल्क हटाया दिया है। अगले 3 महीनों के लिए इसका लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने आज हुई लेवल मीटिंग में इस बात पर जोर दिया कि देश में मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के साथ-साथ अस्पतालों में रोगियों की देखभाल के लिए आवश्यक उपकरणों की तुरंत जरूरत है। इस बाबत पीएम ने सभी मंत्रियों और अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऑक्सीजन और मेडिकल सप्लाई को बूस्ट करने के लिए तालमेल में काम किया जाए।

तीन महीनों के लिए वैक्सीन- ऑक्सीजन से हटाया कस्टम ड्यूटी

इसके अलावा मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने वैक्सीन, ऑक्सीजन और ऑक्सीजन से जुड़े उपकरणों के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को तत्काल प्रभाव से अगले तीन महीनों के लिए पूरी तरह हटा दिया है। 

पीएम मोदी ने राजस्व विभाग को भी निर्देश दिए कि ऐसे उपकरणों के कस्टम क्लियरेंस को सुनिश्चित करें। साथ ही कहा कि अगले तीन महीने कोरोना वैक्सीन के आयात पर तत्काल प्रभाव से बेसिक कस्टम ड्यूटी को हटा दिया जाए।

 एक नो़डल अधिकारी नियुक्त

इसके लिए सरकार ने एक नो़डल अधिकारी भी नियुक्त किया है, जो कस्टम से जुड़े मामलों को डील करेंगे। माना जा रहा है कि बैठक के बाद केंद्र सरकार के आज लिए गए फैसलों से ऑक्सीजन और वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। साथ ही चीजों के दाम कम रखने में भी सहायता होगी।

बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के तीन लाख 46 हजार 786 नए मामले सामने आए हैं, जो एक दिन में सबसे ज्यादा हैं. वहीं, दो हजार 624 लोगों की मौत हुई है।

Tags:    

Similar News