Petrol Diesel के दाम बढ़े: अब आपको इतने रुपए खर्च करने होंगे, चेक करें अपने शहर में रेट

सरकारी तेल कंपनियों ने दो दिन की राहत के बाद एक बार फिर से आज पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में बढ़ोत्तरी की है।

Newstrack Network :  Network
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2021-05-10 06:10 GMT
पेट्रोल-डीजल(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर बड़ी खबर आ रही है। सरकारी तेल कंपनियों ने दो दिन की राहत के बाद एक बार फिर से आज पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दामों में बढ़ोत्तरी की है। जिसके चलते महामारी के इस दौर में अब आपको पहले की तुलना में ज्यादा रुपये खर्च करने होंगे।

ताजा दामों की बात करें तो आज डीजल के दाम 31 से 35 पैसे तक बढ़ें है तो वहीं पैट्रोल के दाम भी 23 से 26 पैसे तक बढ़े है। इस बढ़ोत्तरी के बाद राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम (Petrol Price Today) 91.53 रुपये और डीजल के दाम (Diesel Price Today) 82.06 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

ये हैं राज्यों के नए दाम

दिल्ली की बात करें तो आज 10 मई को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में तेजी देखने को मिली है। ऐसे में सोमवार को पेट्रोल के दाम 91.53 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 82.06 रुपये प्रति लीटर है।

मुंबई की बात करें तो पेट्रोल-डीजल के दाम में तेजी आई है। इसमें पेट्रोल 97.86 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.17 रुपये प्रति लीटर है।

कोलकाता की बात करें में पेट्रोल 91.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 84.90 रुपये प्रति लीटर है।

चेन्नई की बात करें तो पेट्रोल 93.60 रुपये प्रति लीटर और डीजल 86.96 रुपये प्रति लीटर है।

ऐसे में पेट्रोल और डीजल के दामों में रोजाना सुबह 6 बजे परिवर्तन होता है। जिसके चलते सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

Tags:    

Similar News