Budget 2022: केंद्र के बजट पर प्रियंका गांधी का निशाना, बोलीं – यूपी के लिए बजट के झोले में कुछ नहीं

Budget 2022: कांग्रेस महासचिव और यूपी चुनाव में पार्टी की बागडोर संभाल रहीं प्रियंका गांधी ने बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा है।

Written By :  Krishna Chaudhary
Published By :  Monika
Update: 2022-02-02 05:49 GMT

प्रियंका गांधी (photo : social media ) 

Budget 2022: मंगलवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने संसद में देश का आम बजट पेश (general budget) किया। बजट आने के बाद जैसी उम्मीद थी, ठीक वैसा ही देखने को मिला। सत्ता पक्ष ने जहां बजट (Budget) की सराहना करते हुए इसे संतुलित और दुरदर्शी करार दिया। वहीं विपक्ष ने बजट को सबसे खराब बताते हुए सरकार की जमकर आलोचना की। इसी क्रम में कांग्रेस (congress) महासचिव और यूपी चुनाव (UP Election 2022) में पार्टी की बागडोर संभाल रहीं प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने बजट को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधा है। कांग्रेस महासचिव ने अपने ट्विट (Priyanka Gandhi Tweet)  में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पर निशाना साधते हुए कहा कि बजट में उत्तर प्रदेश के लिए कुछ भी नहीं है।

वित्त मंत्री पर लगाया यूपी का अपमान करने का आरोप

प्रियंका गांधी ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को उनके एक बयान को लेकर हमला बोला है। कांग्रेस महासचिव ने वित्त मंत्री की यूपी टाइप (UP Type)वाले बयान पर घेरते हुए कहा कि जब आपने बजट में यूपी के लिए कुछ दिया ही नहीं, तो फिर आपको यूपी के लोगों की इस तरह अपमान करने की क्या जरूरत थी। कांग्रेस नेता ने आगे अपने ट्वीट में लिखा, समझ लीजिए, यूपी के लोगों को "यूपी टाइप" होने पर गर्व है। हमको यूपी की भाषा, बोली, संस्कृति व इतिहास पर गर्व है।

प्रियंका गांधी के ट्वीट के बाद यूपी कांग्रेस ने भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। यूपी कांग्रेस ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट करते हुए कहा, हम यूपी के लोगों को "यूपी टाइप" होने का गर्व है। यूपी कांग्रेस ने वित्त मंत्री के बयान को शर्मनाक करार देते हुए कहा कि इस बयान ने यूपी के बौध्दिक इतिहास और चेतना के साथ - साथ यूपी के लोगों को भी अपमानित किया है।

क्या है पूरा मामला

दरअसल केंद्र सरकार द्वारा बजट पेश करने के बाद पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने बजट को लेकर सरकार की आलोचना की थी। राहुल ने कहा था कि आम बजट में नौकरीपेशा वाले मध्य वर्ग, युवा, किसान, छोटे कारोबारी और गरीबों के लिए कुछ नहीं है। कांग्रेस नेता ने इसे जीरो बजट करार दिया था। राहुल गांधी के बयान पर जवाब देने आए वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि राहुल गांधी बजट नहीं समझ पाए हैं। आम बजट में हर सेक्टर्स के लिए घोषनाएं की गई है।

वित्त राज्य मंत्री के बयान को आगे बढ़ाते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि "चौधरीजी ने टिपिकल यूपी टाइप में जवाब दिया है।" मुझे लगता है कि यूपी से भागने वाले राहुल गांधी के लिए इतना काफी है। कांग्रेस सांसद पर हमला बोलते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री ने कहा कि वो बिना सोचे समझे बजट पर बोल रहे हैं। उन्होंने अपने बयान में जिन वर्गों का उल्लेख किया है, उन सबका जिक्र बजट में किया जा चुका है। उन्हें उपदेश देने से पहले अपने उन राज्यों पर ध्यान देना चाहिए जहां उनकी सरकार है।

वित्त मंत्री ने कहा कि उन्हें दया आती है उस पार्टी पर जिनके पास ऐसा नेता है जो केवल बयान देना जानता है। राहुल गांधी को आड़े हाथों लेते हुए उन्होंने कहा कि रोजगार की बात करने वाले कांग्रेस नेता को पहले कांग्रेस शासित राज्यों पंजाब, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में रोजगार की स्थिति पर ध्यान देना चाहिए। कांग्रेस शासित राज्यों में कपाल के किसान सुसाइड कर रहे हैं।

बहरहाल यूपी विधानसभा चुनाव से ऐन पहले कांग्रेस ने केंद्रीय वित्त मंत्री के बयान को यूपी के लोगों का अपमान बताकर भूनाने की कोशिश कर दी। कांग्रेस अपने इस कवायद में कितनी सफल हो पाती ये तो आने वाला समय ही बताएगा।

Tags:    

Similar News