RRB NTPC Group D Exam:छात्रों के विरोध-प्रदर्शन के बीच रेल मंत्रालय का बड़ा फैसला, गैर तकनीकी श्रेणियों और स्तर 1 की परीक्षाओं पर लगी रोक

RRB NTPC Group D Exam Result Update: गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों और छात्रों का विरोध प्रदर्शन व्यापक रूप ले चुका है।

Report :  Rajat Verma
Published By :  Vidushi Mishra
Update: 2022-01-26 06:17 GMT

RRB NTPC Group D Exam Result Update: 15 जनवरी को घोषित गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (NTPC) और स्तर 1 की परीक्षाओं के परिणाम के मद्देनज़र अभ्यर्थियों और छात्रों का विरोध प्रदर्शन व्यापक रूप ले चुका है। अभ्यर्थियों द्वारा परिणाम को लेकर किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के चलते बुधवार को कहा कि रेलवे भर्ती चयन आयोग और रेल मंत्रालय एनटीपीसी और स्तर 1 की परीक्षाओं पर रोक लगाने का फैसला किया है।

यह निर्णय जारी विरोध प्रदर्शन के हिंसक रूप धारण करने के चलते विशेष रूप से लिया गया है।

शिकायतों की विधिवत जांच

परीक्षा को रद्द करने के निर्णय के साथ ही रेल मंत्रालय ने एक समिति का भी गठन किया है जो कि रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के तहत आयोजित होकर परिणाम घोषित हो चुकी परीक्षाओं के मद्देनज़र परीक्षा उत्तीर्ण और अनुत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों द्वारा दर्ज की गई शिकायतों की विधिवत जांच करेगी।

समिति का गठन करने के साथ ही रेल मंत्रालय ने दोनों पक्षों की बात और तर्क-वितर्क सुनने के पश्चात समिति को अपनी अंतिम रिपोर्ट रेल मंत्रालय को जल्द से जल्द सौंपने का आदेश दिया है। गठित समिति द्वारा जमा की जाने वाली इसी के रिपोर्ट के आधार पर आगे का कोई भी निर्णय लिया जाएगा।

परीक्षा के परिणाम आने के बाद खासकर बिहार में कई अभ्यर्थियों ने रेलवे पटरियों पर धरना देते हुए ट्रेनों का संचालन बाधित करने की कोशिश की थी। अभ्यर्थियों द्वारा जारी विरोध प्रदर्शन और धरने के एक दिन बाद यानी मंगलवार को रेल मंत्रालय ने कड़ा रुख अपनाते हुए एक नोटिस जारी किया।

इस नोटिस के तहत एनटीपीसी और स्तर 1 तथा अन्य रेलवे की नौकरी के इच्छुक अभ्यर्थियों को चेतावनी जारी करते हुए कहा गया कि विरोध के दौरान हिंसक प्रदर्शनों और गैर कानूनी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने वाले सभी अभ्यर्थियों को हमेशा के लिए रेलवे में भर्ती होने के लिए रोक लगा दी जाएगी।

रेलवे भर्ती की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा दो चरणों में परीक्षा आयोजित करने के फैसले पर आपत्ति जताई।

RRB NTPC Group D Exam Result Update, Non-Technical Popular Categories , rrb group d result patna bihar, rrb patna group d exam 

Tags:    

Similar News