Ujjwala Yojana 2.0: उज्ज्वला योजना के लिए अब जरूरी नहीं एड्रेस प्रूफ, जानें कैसे उठा सकते हैं इसका फायदा

Ujjwala Yojana 2.0: इस योजना से सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को एलपीजी कनेक्शन देती है । इसका लाभ केवल महिलाओं को ही मिल सकता है।

Newstrack :  Network
Published By :  Monika
Update: 2021-08-10 10:11 GMT

उज्ज्वला योजना 2.0 (फोटो : सोशल मीडिया )

Ujjwala Yojana 2.0: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi)  ने आज 10 अगस्त मंगलवार के दिन गरीबों के लिए रसोई गैस की सुविधा के लिए उज्ज्वला योजना 2.0 की शुरुआत की है । वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम ने उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana)  के लाभार्थियों से बातचीत की ।

इस योजना से सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले लोगों को एलपीजी कनेक्शन देती है । इसका लाभ केवल महिलाओं को ही मिल सकता है, जो 18 साल या उससे उपर होगी । जिन्हें भी ये कनेक्शन दिया जाएगा उनके पास एक ही घर में उज्ज्वला योजना का दूसरा एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए ।

2016 में इस योजना की शुरुआत हुई थी । इस दौरान पांच लाख गरीबी रेखा के नीचे रह रहे परिवारों की महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन दिया जाने का लक्ष्य रखा गया । 2018 में उज्जवल योजना का विस्तार कर सात और श्रेणियों (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति, चाय बागान, एएवाई, अत्यंत पिछड़ा वर्ग, पीएमएवाई, वनवासी, द्वीप समूह) की महिलाओं को शामिल किया गया। जिसके बाद इस लक्ष्य को बढ़ाकर 8 करोड़ एलपीजी कनेक्शन किया गया ।

विस्तृत वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में हुई थी ये घोषणा  

बता दें, विस्तृत वर्ष 21-22 के केंद्रीय बजट में PMUY योजना में एक करोड़ एलपीजी कनेक्शन देने की घोषणा की गई थी । इसका लाभ उन परिवारों को जमा-मुक्त एलपीजी कनेक्शन दिया जाना तय हुआ था जिन्हें PMUY के पहले चरण में नहीं दिया जा सका था ।

उज्ज्वला योजना 2.0 के ये फायदे

उज्ज्वला योजना 2.0 के लाभार्थियों को जमा मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के साथ पहला रिफिल निशुल्क होगा साथ ही हॉटप्लेट भी फ्री दिए जाएंगे । नामांकन के लिए ज्यादा भागदौड़ करने की ज़रूरत नहीं होगी । कम से कम कागजी कार्रवाई में आपका काम हो जाएगा । इसके साथ आपको राशन कार्ड या एड्रेस प्रूफ जमा देने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी । अपनी पसंद का गैस सिलेंडर का चुनाव कर कोई भी एक ले सकते हैं ।

Tags:    

Similar News