बारिश होगी आजः इन राज्यों में गिरेगा पानी, धूल भरी आंधी के भी आसार

राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर जिलों में बादल गरजने के साथ तेज आंधी और हल्की बारिश की संभावना है।

Published By :  Suman Mishra | Astrologer
Update: 2021-04-07 03:04 GMT

सोशल मीडिया  से फोटो

नई दिल्ली: देश का मौसम बदलने लगा है। कहीं तापमान में बढ़ोतरी तो कहीं धूलभरी आंधी से लोग परेशान रहेंगे।   लेकिन इधर अप्रैल की बढ़ती गर्मी से लोगों को कुछ दिनों तक राहत मिलने की संभावना बन रही है। मौसम बदलने के साथ ही एक बार फिर से भीषण गर्मी ने प्रदेशवासियों को सताना शुरू कर दिया है।

बीते 4 दिनों में दिन और रात के तापमान में जबरदस्त उछाल आने से भीषण गर्मी और उमस ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। इस दौरान जहां दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा चुकी है, तो वहीं रात के तापमान में करीब 5 डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज हो चुकी है।

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के दौरान उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र के क्षेत्र में लू की चेतावनी दी है। विभाग ने हाल ही में बताया था कि मार्च महीने में पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, छत्तीसगढ़, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली सहित देश के कई हिस्सों में मार्च में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया था।

 धूल भरी आंधी, गरज और तेज़ हवाएँ

 9 और 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश, गरज, बिजली और आंधी  के आसार हैं। 10 अप्रैल को अरुणाचल प्रदेश में भी भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा था कि अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में लू की आशंका है और अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और पूर्वी विदर्भ क्षेत्र में गर्मी की लहर बढ़ने की उम्मीद है। मौसम विभाग की ओर से कहा गया है कि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम राजस्थान और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी, गरज और तेज़ हवाएँचलने की संभावना है।




38.2 डिग्री सेल्सियस

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने यह जानकारी दी। विभाग की ओर से कहा गया कि न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया। पश्चिमी हिमालय में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस गिर सकता है।  दिल्ली में 11-12 अप्रैल तक ग्रीष्म लहर चलने की आशंका नहीं है।

हल्की बारिश होने की संभावना

पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों में मंगलवार दोपहर बाद या रात्रि के समय कहीं-कहीं बादल गरजने के साथ तेज आंधी और हल्की बारिश होने की संभावना है। जयपुर में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से उत्तर पश्चिमी राजस्थान में दबाव क्षेत्र बनने से राजस्थान के जैसलमेर, नागौर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू जिलों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ तेज आंधी चलने और हल्की बारिश होने की संभावना है।

किसानों के नसीहत

7 अप्रैल से इसका असर कम होगा जिसके बाद एक बार फिर मौसम शुष्क रहेगा। मौसम के मिजाज को देखते हुए किसानों को यह सलाह दी जाती है कि जो फसलें कट कर तैयार हो चुकी हैं या खलिहान में अब भी पड़ी है, उसका सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें।

विभाग ने कोटा, सवाईमाधोपुर, बूंदी, जयपुर, अलवर, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौडगढ़, बाड़मेर, बीकानेर, जैसलमेर, जोधपुर, पाली, जालौर, नागौर, चूरू जिलों में कहीं-कहीं लू चलने की संभावना जताई है। राज्य के अधिकतर हिस्सों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से लेकर 43.4 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया, वहीं न्यूनतम तापमान 17.4 डिग्री सेल्सिलयस से लेकर 26.2 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।



राज्य 15 जिलों में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है। बीते कुछ दिनों से भीषण गर्मी ने एक बार फिर से अपना रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है। इस दौरान दिन के तापमान में करीब 5 से 6 डिग्री तक बढ़ोतरी हो चुकी है, तो वहीं बीते दिन 43.4 डिग्री के साथ में सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया, तो वहीं 15 दिनों में दिन का तापमान 40 डिग्री को पार कर चुका है।



Tags:    

Similar News