तो अब BBAU का बजेगा गिनीज बुक में डंका, Students-Faculty ने रचा इतिहास

डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंटर यूनिवर्सिटी (BBAU) एक बार फिर चर्चा में हैं। घबराइए नहीं इस बार ये चर्चा किसी विवाद के चलते नहीं बल्कि स्‍टूडेंट्स और फैकल्‍टी के एक कारनामे की वजह से है। कारनामा भी ऐसा कि इसकी गूंज पूरे विश्‍व में होने जा रही है। इतना ही नहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड भी इस कारनामे के चलते बीबीएयू को सम्‍मानित करने जा रहा है।

Update: 2017-11-18 07:58 GMT

सुधांशु सक्सेना

लखनऊ: डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर सेंटर यूनिवर्सिटी (BBAU) एक बार फिर चर्चा में हैं। घबराइए नहीं इस बार ये चर्चा किसी विवाद के चलते नहीं बल्कि स्‍टूडेंट्स और फैकल्‍टी के एक कारनामे की वजह से है। कारनामा भी ऐसा कि इसकी गूंज पूरे विश्‍व में होने जा रही है। इतना ही नहीं गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड भी इस कारनामे के चलते बीबीएयू को सम्‍मानित करने जा रहा है।

दरअसल, बीबीएयू में एक ही समय में रिकार्ड एग्‍जामिनेशन कराने का वर्ल्‍ड रिकार्ड बन गया है। अब इसे गिनीज बुक में दर्ज कराने की कवायद शुरू हो गई है।

स्‍टूडेंट्स का महाकुंभ

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर. सी. सोबती इस उपलब्धि से बहुत खुश हैं। उनका कहना है कि इस बार यूनिवर्सिटी में हमने स्‍टूडेंट्स का महाकुंभ करवाने का फैसला किया था। हम परीक्षा को एक ईवेंट में बदल देना चाहते थे। इसके चलते हमने इस बार री- एग्जाम, फ्रेश एग्जाम, ऑब्‍जेक्टिव और सब्‍जेक्टिव पेपरों की एक साथ परीक्षा कराने का टारगेट रखा था। इसमें हमने अकेडमिक ईयर 2016-17 के साथ बैक ईयर के सारे पेपर एक साथ करवाने का फैसला लिया था। हमने इसे जैसा सोंचा, उसी तरह से आयोजित करवाया। परीक्षा को एक खुशनुमा ईवेंट में कंवर्ट कर दिया।

9 हजार स्‍टूडेंट्स ने दिखाया जज्‍बा

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर. सी. सोबती ने इस सफलता के लिए स्‍टूडेंट्स के सपोर्ट की तारीफ की। उनका मानना है कि एग्‍जाम को एक ईवेंट के तौर पर कंडक्‍ट करवाना आसान नहीं था। इसमें पहले दिन यानि शुक्रवार को सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक की एक शिफ्ट में 9 हजार स्‍टूडेंट्स की अलग अलग 401 विषयों के प्रश्‍न पत्रों की परीक्षा हुई।हमारा दावा है कि विश्‍व की किसी भी यूनिवर्सिटी ने एक ही शिफ्ट में एक साथ इस तरह एग्‍जाम नहीं करवाया है। ऐसे में हमने वर्ल्‍ड रिकार्ड बनाया है।

आब्‍जर्वर करेगा ईवेंट की मॉनिटरिंग

यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रोफेसर आर. सी. सोबती ने बताया कि हम शनिवार को अपना दावा गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकार्ड को भेज रहे हैं। अभी इसी तरह करीब एक वीक एग्‍जाम चलते रहेंगे। सब कुछ ठीक‍ रहा तो जल्‍द ही एक आब्‍जर्वर गिनीज बुक से आकर हमारे इस ईवेंट को पूरी तरह से मॉनीटर करेगा। हमें उम्‍मीद है कि हमें इस रिकार्ड के जरिए दुनिया पर छाने से कोई नहीं रोक सकता।

Tags:    

Similar News