आज जारी होंगे चंडीगढ़ में 9वीं और 11वीं के नतीजे, ऐसे चेक करें रिजल्ट

जो छात्र इन कक्षाओं की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे चंडीगढ़ 9वीं एवं 11वीं रिजल्ट 2020 में अपने मार्क्स बोर्ड की  ऑफिशियल वेबसाइट, chdeducation.gov.in पर जारी होने के बाद जाकर देख कर पाएंगे।

Update: 2020-04-20 05:37 GMT

नई दिल्ली: चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा विभिन्न स्कूलों में 9वीं और 11वीं की कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा आज की जा सकती है।

जो छात्र इन कक्षाओं की परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे, वे चंडीगढ़ 9वीं एवं 11वीं रिजल्ट 2020 में अपने मार्क्स बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट, chdeducation.gov.in पर जारी होने के बाद जाकर देख कर पाएंगे।

विभिन्न मीडिया समूहों द्वारा प्रकाशित खबरों के मुताबिक चंडीगढ़ शिक्षा विभाग ने औपचारिक रूप से विज्ञप्ति जारी करते हुए कक्षा 9 और 11 की वार्षिक परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा सोमवार, यानि आज ऑनलाइन माध्यमों से की जाएगी।

ये भी पढ़ें...जानिए कब आएगा UP बोर्ड का रिजल्ट, उप मुख्यमंत्री दिनश शर्मा ने बताया

बोर्ड द्वारा छात्रों को वर्तमान में चल रहे लॉक डाउन के मद्देनजर डिजिटल माध्यमों से उपलब्ध कराई जाएगी, इसलिए छात्र घर में ही रहते हुए परिणाम देख पाएंगे। वैकल्पिक रूप से छात्र या उनके पैरेंट्स या अभिभावक परिणाम की जांच बोर्ड द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबरों से भी पता कर पाएंगे।

विभाग की विज्ञप्ति के अनुसार 9वीं और 11वीं की कक्षाओं के परिणाम की घोषणा 20 अप्रैल 2020 को की जाएगी, जबकि परिणामों के मानकों और अगली कक्षा के लिए योग्यता से सम्बन्धित निर्देश स्कूलों को दो दिनों के भीतर उपलब्ध कराये जाएगे।

साथ ही, अपनी विज्ञप्ति में विभाग ने घोषणा की कि 9वीं और 11वीं कक्षाओं के लिए गर्मियों की छुट्टियों को निर्धारित समय से पहले तय किया जाएगा यानि कि गर्मियों की छुट्टियों की अवधि को 15 अप्रैल 2020 से आरंभ मानते हुए 14 मई 2020 तक ही रखा जाएगा। हालांकि, विभाग द्वारा इस सम्बन्ध में अंतिम निर्णय महामारी वर्तमान स्थिति के मूल्यांकन के बाद ही लिया जाएगा।

बड़ी खबर: यूपी पुलिस के 49,568 पदों पर सिपाही भर्ती का रिजल्ट जारी

ऐसे चेक करें रिजल्ट

चंडीगढ़ 9वीं और 11वीं की कक्षाओं के परिणाम चेक करने के लिए छात्रों को ऑफिशियल वेबसाइट पर अपने रोल नंबर और अन्य विवरणों को भरना होगा। इसलिए छात्रों को चाहिए कि वे अपनी डिटेल को पहले से ही एक जगह लिख कर रखें। हालांकि, यदि छात्रों ने अपने मोबाइल नंबर उपलब्ध कराये हैं तो उनके परिणामों से सम्बन्धित जानकारी एसएमएस और व्हाट्सऐप्प पर भी दी जाएगी।

UPSC मेन्स का रिजल्ट घोषित: यहां ऐसे देखें अपना परिणाम, इंटरव्यू 27 से

Tags:    

Similar News