×

UPSC मेन्स का रिजल्ट घोषित: यहां ऐसे देखें अपना परिणाम, इंटरव्यू 27 से

यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा upsc mains 2019 का आयोजन 20 सितंबर से 29 सितंबर के बीच किया गया था। UPSC Mains 2019 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए आंमत्रित किया जाएगा।

SK Gautam
Published on: 15 Jan 2020 11:17 AM GMT
UPSC मेन्स का रिजल्ट घोषित: यहां ऐसे देखें अपना परिणाम, इंटरव्यू 27 से
X

नई दिल्ली: एक साल की कड़ी मेहनत के बाद UPSC की तैयारी करके परीक्षा देकर परिणाम का इंतज़ार करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए ये पल काफी महत्त्वपूर्ण है जब संघ लोक सेवा आयोग परीक्षा परिणाम की घोषणा करता है। UPSC Mains 2019 के रिजल्ट का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने मेन्स रिजल्ट जारी कर दिए हैं। इसमें उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थी इंटरव्यू में हिस्सा ले सकेंगे।

ये भी देखें : बला की खुबसूरत गांव की छोरियां, बिना इजाजत घुसे तो सेना करेगी बुरा हाल

896 पदों पर वैकेंसी निकाली गई थी

बता दें कि यूपीएससी सिविल सेवा मुख्य परीक्षा upsc mains 2019 का आयोजन 20 सितंबर से 29 सितंबर के बीच किया गया था। UPSC Mains 2019 परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू राउंड के लिए आंमत्रित किया जाएगा। ये इंटरव्यू 275 मार्क्स का होगा। इसे क्लीयर करने के बाद ही उन्हें ऑफिसर पद की जिम्मेदारी दी जाती है।

बता दें कि आधिकारिक नोटिफिकेशन में 896 पदों पर वैकेंसी निकाली गई हैं। उम्मीदवार अब इंटरव्यू के लिए -समन पत्र 27 जनवरी, 2020 से आयोग की वेबसाइट www.upsc.gov.in और www.upsconline.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

ये भी देखें : प्रेस वार्ता करते विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित, देखें तस्वीरें

2019 में सिविल सर्विस मेंस परीक्षा में 11,845 उम्मीदवारों हुए थे शार्टलिस्ट

बता दें कि हर साल तकरीबन एक लाख अभ्यर्थी सिविल सेवा प्री लिम्स परीक्षा देते हैं। इनमें से शॉर्ट लिस्ट होकर कुछ हजार लोग मेन्स परीक्षा देते हैं। बता दें कि 2019 में सिविल सर्विस मेंस परीक्षा में 11,845 उम्मीदवारों को शार्टलिस्ट किया गया था। हर वर्ष यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों- प्रारंभिक, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार में आयोजित की जाती है। इसके जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय विदेश सेवा (IFS) सहित अन्य सेवाओं के लिए चयन किया जाता है।

ये भी देखें : इमरान खान आएंगे भारत! होगी बड़ी बैठक, PM मोदी रहेंगे मौजूद

UPSC Civil Services Mains results 2019 : ऐसे करें चेक

  • सबसे पहले आधकिारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।
  • यहां दिए गए ‘UPSC Mains result लिंक पर क्लिक करें।
  • लिंक पर क्लिक करने पर इंटरव्यू के लिए चयनित उम्मीदवारों के नाम और उनके रोल नंबर आ जाएंगे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story