गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन जारी करेगा छात्राओं के लिए हेल्पलाइन

गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में छात्रा के साथ हुई छेड़खानी की घटना के बाद दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्राओं से जुड़े मामलों पर बेहद कड़ा रुख अख्तियार किया है।

Update:2017-10-09 12:55 IST

गोरखपुर: गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में छात्रा के साथ हुई छेड़खानी की घटना के बाद दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय (DDUGU) प्रशासन ने छात्राओं से जुड़े मामलों पर बेहद कड़ा रुख अख्तियार किया है।

फौरी तौर पर छात्राओं के लिए एक इमरजेंसी हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है। छात्राएं किसी भी समय मुख्य नियंता को उनके मोबाइल 9415211032 पर किसी घटना की तत्काल सूचना दे सकेंगी।

ये भी पढ़ें... DDUGU में 2 लड़कियोंं के साथ छेड़छाड़, तीनों आरोपी गिरफ्तार

इस नंबर पर फोन तथा व्हॉट्सएप द्वारा सूचनाएं दी जा सकेंगी। विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी प्रोफेसर हर्ष कुमार सिन्हा ने बताया कि कुछ शोहदों द्वारा एक छात्रा के साथ अभद्रता की घटना पर प्रभावी कार्यवाही करने के बाद कुलपति प्रोफेसर वीके सिंह ने नए कदम उठाने का फैसला किया।

तीन अंकों का विशेष नंबर होगा जारी

समीक्षा बैठक में तय हुआ कि बहुत शीघ्र 3 अंको का एक विशेष नंबर भी जारी कर दिया जाएगा। जिस पर सूचना मिलने पर तत्काल नियंता मंडल एवं सुरक्षा गार्ड घटनास्थल पर पहुंच जाएंगे। साथ ही प्रमुख सुरक्षा बिंदुओं पर तैनात गार्डों को वाकी-टाकी से लैस किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर तत्काल फोर्स पहुंच सके।

ये भी पढ़ें... BHU बवाल से सीख: सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए गाइडलाइन बनाएगी HRD मिनिस्ट्री

कुलपति ने दिए निर्देश

कुलपति प्रोफेसर वीके सिंह ने घटना पर नियंत्रण तथा गार्डों को प्रभावी भूमिका पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसी घटनाओं पर विश्वविद्यालय जीरो टॉलरेंस की नीति पर चलेगा। परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरे की नियमित जांच के लिए भी कुलपति ने निर्देश दिए हैं ।

लगेंगी शिकायत पेटी

यही नहीं विश्वविद्यालय में कुछ चुनिंदा स्थानों पर शिकायत पेटिका लगाई जाएंगी। जिसमें छात्राएं निर्भय होकर अराजकतत्वों और घटनाओं की सूचना दे सकेंगी। केंद्रीय ग्रंथालय बॉटनिकल गार्डन दीक्षा भवन सहित प्रमुख स्थलों पर नियंता मंडल और गार्ड औचक निरीक्षण और निगरानी करेंगे।

Tags:    

Similar News