PPC 2024: पीएम मोदी ने छात्रों के सामने खोला अपनी नीद का राज, बताया किस तरह से सोते है

Pariksha Pe Charcha 2024 Live: पीएम नरेन्द्र मोदी ने परीक्षा पे चर्चा करते हुए छात्रों को बताया अपनी नीद का राज और बताया कि कैसे अच्छी नींद, अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है.

Written By :  Shikha Tiwari
Update: 2024-01-29 09:15 GMT

Pariksha Pe Charcha 2024: आज प्रधानमंत्री मोदी ने हर साल की तरह लाखों छात्रों को संबोधित किया है। परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम का इंतजार था जो आज पूरा हो गया है। इस अवसर पर पीएम नरेन्द्र मोदी ने छात्रो की बहुत-सी शंकाओं का समाधान किया है। उनके ढ़ेर सारे सवालों के जवाब दिया है। इसी बीच एक सवाल उठा, जिसमें मेंटल हेल्थ व फिजिकल हेल्थ की इंपोर्टल पर सवाल पूछा गया। इसके जवाब में पीएम नरेन्द्र मोदी ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि- कैसे अच्छी नींद प्रोडक्टिव जीवन की नींव रखती है। छात्रो के जीवन में अच्छी नींद का बहुत महत्व है। अगर बच्चे ठीक से सोएंगे नहीं तो ठीक से खाएंगे नहीं व खेलेंग-कूदेंगे नहीं तो पढ़ाई में जो रिजल्ट आना चाहिए वो नहीं आएगा।

कैसे सोते है पीएम नरेन्द्र मोदी-

पीएम मोदी ने इसके बारे में बात करते हुए कहा कि- वे जब बिस्तर पर लेटते हैं, तो 30 सेकेंड के अंदर गहरी नींद में चले जाते है। न वे करवटें बदलते है और न ही नींद आने का इंतजार करते है। इस तरह जब वे जागृत होते हैं, तो पूरी तरह जागृत होते है व जब सोते भी है, तो पूरी तरह सोते है। कच्ची नींद लेते व और न ही रात में करवटें बदलते रहते है।

क्यों जरूरी है, नीद-

पीएम नरेन्द्र मोदी ने बच्चों से कहा कि पढ़ाई के लिए अच्छा स्वास्थ्य आवश्यक है। इसके लिए जीवन में बहुत से नियम होने चाहिए। इसके अंतर्गत हेल्दी, न्यूटीशस फूड खाना, ठीक से सोना, खेलना जैसी बहुत-सी चीजें आती है। पढ़ाई ठीक से हो इसके लिए आवश्यक है कि नींद भी ठीक हो। उन्होंने गहरी नींद पर फोकस करते हुए कहा कि- केवल सोना आवश्यक नहीं है। ठीक से सोना आवश्यक है। इसलिए रात में रात लेकर रीले देखने में समय न गंवाएं व जितना सोएं अच्छा सोएं

उन्होंने चुटकी लेते हुए कहा कि- बच्चे घर जाकर अपने माता-पिता से ये न बोले कि हम सोएंगे क्योकि पढ़ाई में अच्छा करने के लिए सोना आवश्यक है। उन्होंने पढ़ाई के लिए नियमित व्यायाम, अच्छा खाना व आराम तीनों पर जोर दिया है। 

                                                                                                            साभार- Apna Bharat

Tags:    

Similar News