UGC NET JUNE EXAM 2024: UGC NET के जून सत्र का परीक्षा शेड्यूल हुआ जारी, जानें कब होगी परीक्षा

UGC NET का एग्जाम जूनियर रिसर्च फेलोशिप -जेआरएफ, असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति और यूनिवर्सिटीज एवं डिग्री कॉलेजों में Phd कोर्सों में एडमिशन के लिए एक वर्ष में दो बार आयोजित होती है।

Written By :  Garima Shukla
Update: 2024-08-02 09:16 GMT

UGC NET JUNE EXAM 2024: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, एनटीए द्वारा यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (यूजीसी नेट) का परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया है। परीक्षा के लिए जिन भी अभ्यर्थी ने पंजीकरण किया है वे nta.ac.in पर अपना परीक्षा संबंधी विवरण देख सकते हैं। यूजीसी नेट की परीक्षा 2024 जून सत्र में आयोजित की गयी थीI इस परीक्षा के अंतर्गत 83 विषयों को शामिल किया गया थाI अधिकृत सूचना के अनुसार NET की परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी।...

ये है UGC NET परीक्षा कार्यक्रम

यूजीसी नेट 2024 जून सत्र की परीक्षा 21 अगस्त से 4 सितंबर 2024 की समयावधि के दौरान सम्पन्न होगीI परीक्षा से संबंधित प्रवेश पत्र अगस्त के दूसरे सप्ताह पूर्व आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करे जाएंगे I यूजीसी नेट 2024 जून परीक्षा दो शिफ्ट में संचालित की जानी है प्रथम पाली सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और और द्वितीय पाली दोपहर 3 बजे से शाम 6 बजे तक आयोजित होगी।

सिटी संबंधित सूचना मिलेगी 10 दिन पूर्व

सूचना के अनुरूप , एजेंसी द्वारा परीक्षा से 10 दिन पहले यूजीसी नेट 2024 शहर सूचना स्लिप जारी करेगाI इस स्लिप को कैंडिडेट ugcnet.nta.ac.in से डाउनलोड कर सकते हैंI इस प्रक्रिया के लिए अभ्यर्थी को पोर्टल पर अपना लॉगिन संबंधी सभी विवरण दर्ज करना होगा जिसके बाद कैंडिडेट सिटी इंटिमेशन से संबंधित जानकारी हासिल कर सकते हैंI

डाउनलोड करें परीक्षा कार्यक्रम

परीक्षा कार्यक्रम जांचने के लिए कैंडिडेट को आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जाना होगाI होमपेज पर पहुंचने के बाद UGC NET Schedule 2024 Link पर जाएं। अभ्यर्थी के सामने यूजीसी नेट 2024 का परीक्षा कार्यक्रम स्क्रीन पर प्रदर्शित होगाI वहां दिए गए सभी विषयों की परीक्षा विवरण की जानकारी लें और डाउनलोड करें।

एक बार रद्द हो चुकी है परीक्षा

इससे पूर्व UGC NET की जून सत्र की परीक्षा एक बार होने के बाद रद्द कर दी गयी थी I ये परीक्षा 18 जून को आयोजित हुई थी I उस दौरान ये परीक्षा पेन और पेपर फॉर्मेट में संचालित की गयी थी। पहली पाली का समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक था और द्वितीय पाली का समय दोपहर 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक था। यूजीसी नेट जून 2024 का पेपर लीक होने के आरोपों के चलते परीक्षा को एक दिन बाद ही ‘कैंसिल ’ कर दिया गया। उस दौरान ये परीक्षा पूरे भारत के 317 शहरों में आयोजित की गई थी और इसमें 9 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल हुए थे ।

Tags:    

Similar News