भैया! बड़े-बड़े एक्टर हैं फेल इनके आगे, तभी तो थी इतनी फीस

भले ही महमूद आज हमारे बीच नहीं हो लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे साथ है। बता दें कि साल 2004 में लंबे बीमारी के कारण महमूद निधन हो गया था। जब महमूद का निधन हुआ उस वक्त वह 71 साल के थे।

Update:2023-06-20 21:47 IST

मुंबई: अगर आप पुरानी हिंदी फिल्में देखते होंगे तो एक्टर महमूद का भी जानते ही होंगे। वह अपनी एक्टिंग से लोगों को खूब हंसाते थे और रुलाते भी थे। वे महंगे एक्टर्स में शुमार थे। उनका काम ऐसा था कि उन्हें हीरो से ज्यादा पैसे मिलते थे। आज महमूद की जन्मदिन है। आइये इस खास मौके पर उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें— दिवाली में हर बार बांटते थे कार-फ्लैट, मंदी ने कर दी ऐसी हालत

पांच दशक तक किया लोगों का मनोरंजन

महमूद को कहा जाता था फिल्म इंडस्ट्री का किंग ऑफ कॉमेडी

महमूद का जन्म 29 सितंबर, 1932 को हुआ था। उन्होंने लगभग पांच दशक तक लोगों का मनोरंजन किया। उनकी यादगार फिल्मों में भूत बांगला, पड़ोसन, बॉम्बे टु गोवा, गुमनाम और कुंवारा बाप शामिल हैं। उन्हें फिल्म इंडस्ट्री का किंग ऑफ कॉमेडी का दर्जा मिला था।

ये भी पढ़ें— पाक के लिए गिरिराज सिंह ने जो कहा उसे सुनकर इमरान सरकार के खड़े हो जायेंगे कान

महमूद की असल जिंदगी से जुड़ी ​कहानी

महमूद अली की जिंदगी में पैसे की इतनी ज्यादा तंगी थी जिसकी वजह से वह पैसे कमाने कमाने के लिए कुछ भी करने को तैयार थे। उन्होंने पेपर बेचने के साथ-साथ अंडे बेचना शुरू कर दिए था। महमूद की बचपन की एक कहानी काफी मशहूर है। एक बार की बात है जब महमूद की मां ने उनसे एक बात कही थी, उन्होंने कहा कि, तुम्हारे शरीर पर जो कपड़े हैं, वो भी तुम्हारे अपने नहीं, बाप के दिए हुए हैं। मां की यह बात सुनते ही महमूद अपने सारे कपड़े उतारने लगे।

महमूद को मिलते थे हीरो से ज्यादा फीस

उस दौर में महमूद को हीरो से ज्यादा पैसे मिला करते थे। यह बात कई हीरो को पसंद नहीं थी। इसलिए वो यही कोशिश करते थे कि उनकी फिल्मों में निर्देशक और निर्माता महमूद को न लें। मगर ऐसा बहुत कम हुआ।

ये भी पढ़ें— खुशखबरी: भारत के हाथ लगा ये बड़ा खजाना, अब नहीं खरीदना होगा ये सामान

भले ही महमूद आज हमारे बीच नहीं हो लेकिन उनकी यादें आज भी हमारे साथ है। बता दें कि साल 2004 में लंबे बीमारी के कारण महमूद निधन हो गया था। जब महमूद का निधन हुआ उस वक्त वह 71 साल के थे।

मिल चुके हैं ढ़ेरों एवार्ड

सिर्फ इतना ही नहीं महमूद को जितने अवार्ड मिले शायद ही उतने किसी एक्टर को मिले हो। महमूद फिल्मफेयर अवार्ड में 25 बार नॉमिनेट हो चुके हैं। और बेस्ट कॉमिक रोल के लिए 19 अवार्ड उन्हें मिल चुका है। अवार्ड देने का प्रचलन ही 1954 से हुआ और 1967 में बेस्ट कॉमेडियन अवार्ड की कैटेगरी की शुरुआत की गई। और महमूद ऐसे एक्टर थे जिन्हें 6 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवार्ड मिल चुका है।

ये भी पढ़ें— लंदन भागने की फिराक में थे अंसल ग्रुप के मालिक, पुलिस ने लिया हिरासत में

Tags:    

Similar News