शादी से पहले पार्टनर से जरूर पूछें ये 6 सवाल, लाइफ रहेगी ‘हैप्पी’

Update: 2018-10-04 05:03 GMT

नई दिल्ली: शादी को लेकर जब भी दो लोगों के बीच में बातचीत शुरू होती है तो अमूमन देखा गया है कि लोग व्यक्ति, पैसा और खानदान देखते हैं। कुछ लोग बड़े नाम, शोहरत और पैसे को ही सब कुछ मानने लगते है। लेकिन वास्तविकता कुछ और ही है।

एक सच्चे रिश्ते में इन सब चीजों की कोई जरूरत नहीं होती है। लेकिन कई बार ऐसा भी देखा गया है कि हम सामने वाले के प्यार में इस हद तक डूब जाते हैं कि कई जरूरी बातों को भी इग्नोर कर देते हैं। आइए जानते हैं क्या है वो बातें, जो शादी से पहले आपको जान जरूरी होता है।

  1. होने वाले पति की जॉब के बारे में सही जानकारी होनी बहुत आवश्यक है, कई बार सिर्फ कहने से भरोसा नहीं करना चाहिए। नौकरी ही नहीं, सही सैलरी की जानकारी भी आपको होनी चाहिए।
  2. पार्टनर से इस तरह के सवाल भी कर लेने चाहिए कि शादी के बाद वे फैमिली के साथ रहना पसंद करेंगे या अलग। शादी के बाद अगर आप नहीं चाहते कि वे आप पर किसी तरह का दबाव बनाएं तो इन सवालों का जवाब जान लेना बेहतर होगा।

3- शादी के लिए पार्टनर का मानसिक रूप से प्रिपेयर होना बेहद जरूरी है। पता कर लें कहीं आपका पार्टनर किसी और दबाव में तो शादी नहीं कर रहा है।

  1. अगर होने वाला पति नौकरी नहीं करता है तो उनकी निवेश और आर्थिक स्थिति के बारे में पूछें पता लगाएं। कहीं वे किसी और पर निर्भर तो नहीं।
  2. अपने होने वाले पार्टनर की पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें। हो सकता उनकी कोई आदत या पसंद आपको बिल्कुल नापसंद हो। ऐसी चीजें आगे चलकर झगड़े का कारण बनती हैं।
  3. शादी से पहले इस बात का पता लगा लें कि आपका साथी फैमिली प्लानिंग के बारे में क्या सोचता है। बच्चे कब और कितने करने हैं ये पता करना बहुत जरूरी है। पहले से जानकारी होगी तो आप खुद को मानसिक रूप से प्रिपेयर कर सकेंगे।

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News