Chandu Champion Movie: चंदू चैंपियन कौन है? जिनके जीवन पर बनी हैं, कार्तिक आर्यन की फिल्म

Murlikant Petkar Biography : कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैपियन एक रियल लाइफ बेस्ड स्टोरी हैं, चलिए जानते हैं कि कौन हैं असली में चंदू चैपियना यानि Murlikant Petkar

Written By :  Shikha Tiwari
Update: 2024-05-15 07:29 GMT

Chandu Champion Real Story  

Chandu Champion Real Story: कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) की फिल्म Chandu Champion इस समय काफी चर्चा में है। लेकिन क्या किसी को पता है कि कार्तिक आर्यन की फिल्म Chandu Champion एक रियल बेस्ड स्टोरी पर आधारित है। यह पहली बार नहीं हुआ है, जब किसी फिल्म की कहानी रियल लाइफ पर आधारित हो इससे पहले भी कई फिल्मों की कहानी रियल लाइफ हीरो पर आधारित आ चुकी हैं। अजय देवगन की फिल्म मैदान हालहि में रिलीज हुई थी, जोकि खेल से संबंधित फिल्म थी। जोकि सैयद अब्दुल रहीम की जीवनी पर बनी थी। इससे पहले प्रियंका चोपड़ा भी एक ऐसी फिल्म कर चुकी हैं। जोकि मैरी कॉम के जीवन पर आधारित इस फिल्म को भी दर्शकों ने काफी पसंद किया था। अब उस श्रेणी में कार्तिक आर्यन भी आ चुके हैं वो भी खेल के महान खिलाड़ी के जीवन पर एक फिल्म लेकर आ रहे हैं। चलिए जानते हैं असली कहानी में चंदू चैपियन कौन है? (Who is Chandu Champion in the real story)

कौन हैं मुरलीकांत पेटकर (Who is Murlikant Petkar)-


मुरलीकांत पेटकर (Whose biopic is Chandu Champion) के जीवन पर आधारित हैं, कार्तिक आर्यन की फिल्म चंदू चैंपियन बता दे कि Murlikant Petkar का जन्म 1 नवंबर 1944 को महाराष्ट्र के सांगली के पेठ इस्लामपुर क्षेत्र में हुआ था। अपनी युवावस्था में ही पेटकर को एथलेटिक्स के प्रति काफी प्यार था। उन्होंने कई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। लेकिन विशेष रूप से कुश्ती व हॉकी में, उनकी निजी वेबसाइट,पर उनकी प्रतिभा के बारे में मनमहोक कहानियाँ है। जो उनकी निर्भीकता का भी सुझाव देती हैं। जिसने उनके जीवन को परिभाषित किया। 

पेटकर (Murlikant Petkar) ने कुश्ती मैच में ग्राम प्रधान के बेटे को चुनौती दी थी। यह एक बड़ी गलती थी कि जब उन्होंने दूसरे युवक को हरा दिया। तो उसे अनिवार्य रूप से गांव से बाहर निकाल दिया गया। जिसके कारण वह विशेष रूप से भारतीय सेना में शामिल हो गए। पुणे में बॉयज बटालियन, यहीं पर उन्होंने खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करना जारी रखा। खुद को एथलीटों के एक बड़े समूह के खिलाफ साबित किया। और यह स्पष्ट कर दिया कि वह सिर्फ एक प्रतिभाशाली युवा नहीं थे। बल्कि उनके अंदर कुछ तो खास था। जो उन्हें दूसरों से अलग बनाता था। 

मुरलीकांत पेटकर ने भारतीय सेना में युद्ध लड़ा ( Murlikant Petkar In Indian Army)-

जब पेटकर (Murlikant Petkar) भारतीय सेना में थे। तब भारत-पाकिस्तान युद्ध छिड़ गया। भारतीय सेना में इलेक्ट्रॉनिक्स और मैकेनिकल इंजीनिर्य (ईएमई) की 81वीं कोर में शिल्पकार रैंक का एक निजी या जवान, पेटकर भारतीय सेना के उपकरण व सूची के रखरखाव की जिमेदारी थी। लेकिन लड़ाई इतनी तीव्र थी कि मुरलीकांत पेटकर भी घायल हो गए। 1965 के युद्ध में 2862 भारतीय सैनिक मारे गए और 5800 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए। हालांकि उन सभी संख्याओं पर सहमति नहीं हैं। पेटकर युद्ध में घायल हुए कई सैनिकों में से एक थे। उनमें से एक गोली अभी भी उनकी रीढ़ में धंसी हुई है, और उन्होंने 81वीं कोर के जश्न के दिन उस दर्द को याद किया जिसके कारण उन्हें एथलेटिक्स में फिर से जाना पड़ा।

उन्होंने कई सारे पदक जीते (Murlikant Petkar Awards)-

निःसंदेह, समायोजन की आवश्यकता होगी। पेटकर कमर से नीचे तक विकलांग थे ( द न्यू इंडियन एक्सप्रेस के माध्यम से ), लेकिन अगर उन्होंने ठान लिया होता, तो वह एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्धा करना जारी रख सकते थे जैसा कि वह हमेशा से पसंद करते थे। सबसे पहले, पेटकर ने मुक्केबाजी में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, अंततः अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उनकी महत्वाकांक्षाएँ यहीं नहीं रुकीं और पेटकर ने 1968 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में टेबल टेनिस और तैराकी में भाग लिया। फिर, चार साल बाद, 1972 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में, पेटकर ओलंपिक के किसी भी स्तर पर व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले व्यक्ति बने।

पेटकर (Murlikant Petkar) युद्ध में घायल होने की वजह से नीचे तक विकलांग थे। लेकिन उन्होंने ठान लिया कि वह एथलेटिक्स में प्रतिस्पर्था करना जारी रखा। और पेटकर ने 1968 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में टेबल टेनिस और तैराकी में भाग लिया। फिर, चार साल बाद, 1972 के ग्रीष्मकालीन पैरालिंपिक में, पेटकर ओलंपिक के किसी भी स्तर पर व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले व्यक्ति बने। उन्होंने 50 मीटर फ्रीस्टाइल में 37.33 सेकंड के समय के साथ ऐसा किया। उन्होंने ओलंपिक में भाला फेंक, सटीक भाला फेंक व स्लेलम में भी फाइनल में जगह बनाई। पेटकर की पदक तालिका में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में 12 स्वर्ण पदक, राष्ट्रीय स्तर पर 34 स्वर्ण व राज्य स्तर पर 40 स्वर्ण शामिल है। जबकि पेटकर से पहले भारत ने ओलंपिक में दो स्वर्ण पदक अर्जित किए थे। 1928 और 1948 के ओलंपिक में पुरुष फील्ड हॉकी के लिए टीम स्पर्धाओं में थे।

चंदू चैंपियन रिलीज डेट ( Chandu Champion Release Date)-

कार्तिक आर्यन (Kartik Aaryan) की इस साल की सबसे ज्यादा अवेडेट फिल्म (Chandu Champion Movie) की शूटिंग पूरी हो चुकी है। बता दे कि फिल्म 14 जून 2024 को सिनेमाघरो में रिलीज हो जाएगी। फिल्म का टीज़र कार्तिक आर्यन ने अनोखे तारीख से जारी किया हैं। इस फिल्म का दर्शकों काफी लंबे समय से इंतजार था।

Chandu Champion Cast (चंदू चैंपियन कास्ट) -

नाडियाडवाला और कबीर खान द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित, यह फिल्म कार्तिक आर्यन इस फिल्म में मुख्य किरदार में है। कटरीना कैफ, भुवन अरोरा, पालक लालवानी, एडोनिस कापसलिस व अन्य

Tags:    

Similar News