वकालत से बॉलीवुड तक: ऐसे बना सिनेमा का दिग्गज कलाकार, चमक उठी किस्मत

बॉलीवुड इंडस्ट्री में साइड रोल मिलने पर भी ये कलाकार किसी हीरो से कम अच्छी एक्टिंग नहीं करता था। इंडस्ट्री के इस कलाकार का नाम है सुजीत कुमार। शायद इन्हें नाम ज्यादा लोग न जानते हो, पर तस्वीर को देखते ही इनकी एक्टिंग की छाप आंखों में पल भर में उतर आती है।

Update:2021-02-05 18:40 IST
बॉलीवुड इंडस्ट्री में साइड रोल मिलने पर भी ये कलाकार किसी हीरो से कम अच्छी एक्टिंग नहीं करता था। इंडस्ट्री के इस कलाकार का नाम है सुजीत कुमार। शायद इन्हें नाम ज्यादा लोग न जानते हो, पर तस्वीर को देखते ही इनकी एक्टिंग की छाप आंखों में पल भर में उतर आती है।

मुंबई: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ड्री का ऐसा मनोहक कलाकार जो न तो मुख्य हीरो होता था, पर फिर भी पूरी फिल्म में अपना जबरदस्त प्रदर्शन देकर हिट हो जाता था। साइड रोल मिलने पर भी ये कलाकार किसी हीरो से कम अच्छी एक्टिंग नहीं करता था। इंडस्ट्री के इस कलाकार का नाम है सुजीत कुमार। शायद इन्हें नाम ज्यादा लोग न जानते हो, पर तस्वीर को देखते ही इनकी एक्टिंग की छाप आंखों में पल भर में उतर आती है। इन्होंने अमर प्रेम, आराधना, हाथी मेरे साथी जैसी कई फेसम फिल्मों में एक्टिंग की है, और दर्शकों का दिल जीता है।

ये भी पढ़ें...बाॅलीवुड चाइल्ड एक्ट्रेसः 6 साल की उम्र में फिल्म डेब्यू, मासूम से ऐसे बनी रंगीला गर्ल

खलनायक के भी जबरदस्त किरदार निभाए

सुजीत कुमार बॉलीवुड इंडस्ट्री में 60,70 और 80 दशक की फिल्मों में ताबड़तोड़ तरीके से दिखाई दिए हैं। सुजीत का 7 फरवरी को जन्मदिन है। इंडस्ट्री में सुजीत कुमार ने करीब 150 फिल्मों में काम किया। बता दें, सुजीत ने सबसे ज्यादा सुपर स्टार राजेश खन्ना के साथ काम किया।

फोटो-सोशल मीडिया

सुजीत ने फिल्मों में नायक के साथ-साथ खलनायक के भी जबरदस्त किरदार निभाए है। सुजीत को एक्टिंग को दर्शकों ने हमेशा से पसंद किया और सराहा भी है। बॉलीवुड के अलावा सुजीत कुमार ने भोजपुरी की कई फिल्मों में भी काम किया।

ऐसा बताया जाता है कि सुजीत कुमार फिल्मी दुनिया में कदम रखने से पहले वकालत की पढ़ाई कर रहे थे। उसी दौरान पढ़ाई करते हुए उन्होंने कॉलेज के एक नाटक में भाग लिया। और इस नाटक के जज पैनल में मशहूर निर्माता-निर्देशक फणी मजुमदार भी शामिल थे। फिर क्या था, नाटक में सुजीत कुमार की एक्टिंग से वह काफी प्रभावित हो गए।

ये भी पढ़ें...ऐसे रातों रात Jackie Shroff बने थे सुपरस्टार, ये सभी फ़िल्में रही पर्दे पर हिट

किस्मत मानों चमक सी गई

फोटो-सोशल मीडिया

बस इसके बाद से ही सुजीत कुमार की किस्मत मानों चमक सी गई। फेमस निर्माता-निर्देशक फणी मजुमदार साहब ने सुजीत कुमार को फिल्मों में आने का ऑफर किया और वह फिल्म के लिए राजी हो गए।

फिर इसके बाद उन्होंने 60 और 70 के दशक में कई सुपरहिट फिल्में कीं। बता दें, सुजीत कुमार का जितना ज्यादा दोस्ताना अंदाज फिल्मों में राजेश खन्ना के साथ दिखाया गया, उतना ही निजी जिंदगी में भी दोस्ती का साथ निभाया था।

लेकिन सन् 2007 में सुजीत को कैंसर हो गया। जिसके बाद से इनकी तबीयत दिन प्रति दिन बिगड़ती ही गई और इसके बाद साल 2010 में भारतीय सिनेमा जगत के इस होनहार दिग्गज कलाकार ने आखिरी सलाम दिया और दुनिया से हमेशा के लिए अलविदा हो गया।

ये भी पढ़ें...गणतंत्र दिवस के दिन इन फिल्मों को देखने से डबल हो जाएगा देशभक्ति का जज्बा

Tags:    

Similar News