अदाकारा ‘मुमताज’ की वो TOP-5 बातें, जिससे FANS भी हैं अनजान

Update: 2018-07-31 10:29 GMT

मुंबई : बॉलीवुड के गलियारों में रोज न जाने कितने लोग अपनी किस्मत आजमाते हैं। इनमें से कुछ यहां पलभर के मेहमान बनते हैं तो कुछ यहां सदाबहार हो जाते हैं इन्हीं में से एक हैं करीब 70-80 दशक की मशहूर अदाकारा ‘मुमताज।’

मुमताज ने ‘बिंदिया चमकेगी चूड़ी खनकेगी’, ‘जय-जय शिवशंकर’, ‘ये रेशमी जुल्फें’ जैसे गानों में अपनी अदाओं के जलवे बिखेरे हैं। साथ ही बॉलीवुड के सभी दिग्गज अभिनेताओं ‘शम्मी कपूर’, जीतेन्द्र, धर्मेन्द्र, देव आनंद के साथ काम किया है।

मुमताज के जन्म के एक दिन बाद माता-पिता ने लिया था तलाक

मुमताज का बचपन काफी संघर्षों में बीता उनके पिता अब्दुल सलीम अस्करी और मां शादी हबीब अगहा इरान में रहते थे। खबरों की माने तो मुमताज के जन्म के महज एक साल बाद उनके माता-पिता का आपस में तलाक हो गया था। इसके बाद मुमताज की मां अपनी नानी के यहाँ चली गई। आर्थिक तंगी के चलते मुमताज और उनकी बहन फिल्म इंडस्ट्री में आ गई ताकि वह अपने परिवार की मदद कर सकें।

इस फिल्म के जरिये रखा बॉलीवुड में कदम

साल 1952 में आई फिल्म ‘संस्कार’ से मुमताज ने बतौर चाइल्ड एक्ट्रेस काम शुरू किया। इसके बाद वह यैस्मिन, लाजवंती, सोने की चिड़िया जैसी तमाम फिल्मों में नजर आई।

दारा सिंह के साथ काम कर पलटी किस्मत

मुमताज ने एक बार इंटरव्यू के दौरान बताया था, ‘'दारा सिंह के साथ साल 1963 में 'फौलाद' में काम करना उनकी जिंदगी का यू-टर्न साबित हुआ, क्योंकि उनके साथ स्क्रीन शेयर करने के बाद मेरे पास फिल्मों की लाइन लग गई थी। मैं उनकी हमेशा आभारी रहूंगी।

फरदीन खान से बेटी ने की शादी

मुमताज की दो बेटियां है नताशा और तान्या। नताशा की शादी फिरोज खान के बेटे फरदीन खान से हुई है।

ये दो एक्टर शादी करने को थे बेताब

मुमताज के आज भी लाखों फैन्स हैं लेकिन इनमें से 2 फैन्स ऐसे भी हैं जो बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार हैं। जी हां। ‘धर्मेन्द्र’ और जीतेंद्र’ ये दो ऐसे एक्टर्स हैं जो एक समय मुमताज से शादी करने को बेताब थे। हालांकि मुमताज ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बात स्पष्ट कर दी थी कि उनके दिल में आकर्षण के सिवा और कुछ नहीं।

Similar News