Satish Kaushik Death: एक्स-रे के दम पर इंडस्ट्री में नाम कमाने वाले सतीश ने बेटे की मौत के बाद छोड़ दी थी एक्टिंग, फिर ऐसे की नई शुरुआत

Satish Kaushik Death Latest Update: बॉलीवुड के मशहूर एक्टर और नामी डायरेक्टर सतीश कौशिक अब इस दुनिया में नहीं रहे। आइए आज हम आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं।

Report :  Ruchi Jha
Update: 2023-03-09 02:23 GMT

satish kaushik death (Image Credit: Instagram)

Click the Play button to listen to article

Satish Kaushik Death: बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन (Satish Kaushik Death) हो गया है। उन्होंने 67 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया। इस बात की जानकारी उनके सबसे करीबी दोस्त और बॉलीवुड अभिनेता अनुपम खेर ने दी है। उन्होंने अपने एक ट्वीट के जरिए यह बताया है कि सतीश कौशिक अब इस दुनिया में नहीं रहे।

सतीश कौशिक का हुआ निधन

एक्टर के निधन की खबर से पूरी इंडस्ट्री में शोक की लहर है। दिवंगत अभिनेता के फैंस सोशल मीडिया पर उनके निधन पर दुख जाहिर कर रहे हैं और उन्हें श्रद्धांजलि दे रहे हैं। सतीश ने इंडस्ट्री में नाम कमाने के लिए जो स्ट्रगल किया था, वह शायद ही कोई जानता होगा। केवल प्रोफेशनल लाइफ ही नहीं, बल्कि सतीश को अपनी पर्सनल लाइफ में भी काफी दुख उठाना पड़ा था। एक समय वह भी था, जब अपने बेटे के निधन के बाद सतीश पूरी तरह से टूट गए थे। आइए आपको उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ अहम बातें बताते हैं।


एक्स-रे के दम पर मिला था पहला काम

सतीश कौशिक ने अपने फिल्मों की शुरुआत श्याम बेनेगल की फिल्म 'मंडी' से की थी। सतीश ने 'द कपिल शर्मा शो' में इस फिल्म में अपने किरदार के बारे में बात करते हुए बताया था कि उन्हें अपना पहला किरदार कैसे मिला था। उन्होंने कहा था, ''मैं अस्पताल से एक्स-रे कराकर लौट रहा था, तभी मुझे श्याम बेनेगल जी का फोन आया, उन्होंने मेरी फोटो मांगी थी। मेरे पास मेरी फोटो नहीं थी और मुझे ये भी पता था कि फोटो के दम पर कास्टिंग नहीं होगी। मैंने माहौल को थोड़ा इम्प्रोवाइज किया। मैंने उनसे कहा, मेरे पास मेरी फोटो तो नहीं है, लेकिन एक्स रे रिपोर्ट जरूर है। मैं अंदर से बहुत अच्छा इंसान हूं। श्याम जी को इस बात पर इतनी हंसी आई कि वह मुझसे इंप्रेस हो गए और मुझे पहला काम मिल गया।''


एक्टर गोविंद के बेहद करीब थे सतीश

सतीश कौशिक और गोविंदा की जोड़ी लोगों को खूब पसंद थी। वहीं, उनकी दोस्ती भी काफी गहरी थी। दोनों ने साथ में कई फिल्में की थी। उन्होंने गोविंदा के साथ 'मुत्तु स्वामी', 'पप्पू पेजर' जैसे कई किरदार निभाए थे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सतीश का सपना एक्टिंग में आने का नहीं था, बल्कि उनका सपना तो यह था कि उनका नाम अखबार में छपे। जी हां, अखबारों में अपना नाम छपवाने का उनका जुनून इतना ज्यादा था कि अपने इस जुनून को पूरा करते-करते उन्होंने फिल्मों की दुनियां में नाम कमाना शुरू कर दिया।


जब बेटे के निधन के बाद टूट गए थे सतीश

'मिस्टर इंडिया' के कैलेंडर से लेकर 'हम किसी से कम नहीं' के पप्पू पेजर तक, अपने शानदार किरदारों के लिए जाने-जाने वाले सतीश कौशिक ने साल 1985 में शशि कौशिक से शादी की थी। शादी के बाद सतीश कौशिक की जिंदगी में तब खुशी आई थी, जब उनके बेटे ने जन्म लिया था, लेकिन उनकी खुशियों पर दुख का पहाड़ तब टूट पड़ा, जब उनके 2 साल के बेटे ने दुनिया को अलविदा कह दिया। इस हादसे के बाद सतीश और उनकी पत्नी की जिंदगी एकदम बदल गई थी।


शादी के 16 साल बाद फिर लौटीं खुशियां

इस हादसे के बाद सतीश पूरी तरह से टूट गए थे। उन्होंने अपने बेटे के जाने के बाद एक तरह से अपने करियर को भी खत्म कर लिया था। लेकिन शादी के 16 साल बाद 56 साल की उम्र में उनके जीवन में एक बार फिर खुशियां लौटीं और उनकी बेटी वंशिका का जन्म हुआ। अपनी बेटी के जन्म के बाद सतीश एक बार फिर उठ खड़े हुए थे। अपने एक इंटरव्यू में सतीश ने बताया था, ''हमारे दर्दनाक और लंबे इंतजार का अब अंत हो गया है।''


खैर, सतीश कौशिक ने भले इस दुनिया को अलविदा कह दिया हो, लेकिन उनके निभाए किरदार और हिंदी सिनेमा में उनका योगदान हमेशा ही याद रखा जाएगा।

Tags:    

Similar News