AC खत्म करेगा कोरोना: कंपनी ने किया बड़ा दावा, होगा इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल

बंद कमरों में एयर कंडिशनर कोरोना को फैलने में मदद करते हैं। जिस कारण लोगों को यह सलाह दी गई की AC का इस्तेमाल न करें। लेकिन अब एक कंपनी ने ऐसा एयर कंडिशनर बनाने का दावा किया हैं जो कोरोना वायरस को 99.9 फीसदी खत्‍म कर देगा।

Update: 2020-10-21 16:13 GMT
इस AC कंपनी का दावा, कोरोना वायरस का होगा खात्मा

कोरोना वायरस से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाए अपना रहे हैं। वही दूसरी ओर दुनियाभर के वैज्ञानिक और शोधकर्ता दिन रात एक कर इस संक्रमण से बचने के तरीके ढूंढ रहे हैं। अभी तक हमे यह हिदायत दी हुई थी बंद कमरों में एयर कंडिशनर कोरोना को फैलने में मदद करते हैं। जिस कारण लोगों को यह सलाह दी गई की AC का इस्तेमाल न करें। लेकिन अब एक कंपनी ने ऐसा एयर कंडिशनर बनाने का दावा किया हैं जो कोरोना वायरस को 99.9 फीसदी खत्‍म कर देगा। कंपनी ने बताया है कि इसके लिए एसी में वायरस डी-एक्टिवेशन टेक्‍नोलॉजी (VDT) का इस्‍तेमाल किया गया है।

99.9% वायरस को खत्‍म कर देगा

इस एसी बनाने वाली कंपनी का नाम है ब्लू स्टार लिमिटेड। इनका कहना है कि इस एसी में खास टेक्‍नोलॉजी वीडीटी किसी खास जगह में मौजूद कोरोना वायरस ही नहीं बल्कि किसी भी तरह के वायरस को 99.9 फीसदी खत्‍म कर देगा। कंपनी ने बताया कि जब एसी से निकलने वाली हवा वीडीटी सिस्‍टम से गुजरेगी तो वायरस खत्म हो जाएगा। इस सिस्‍टम की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका घरों में लगने वाले Split या Window AC के साथ ही ऑफिस में इस्‍तेमाल होने वाले सेंट्रलाइज्ड एसी में भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

ये भी पढ़ेंः राज्यसभा चुनाव: एक सीट पर भिडेंगे सत्ता व विपक्ष, चुनाव प्रबंधन से होगा फैसला

इंसानों के लिए सुरक्षित

कंपनी ने यह दावा किया है कि वीडीटी सिटस्‍म इंसानों के लिए पूरी तरह सुरक्षित है। अब तक इसके इस्तेमाल ने दुनिया की किसी भी प्रयोगशाला ने खतरनाक घोषित नहीं किया है। यह पर्यावरण के अनुकूल है और दुनिया भर में प्रमाणित व स्वीकृत है। जब तक कोरोना वायरस की दवाई नहीं आ जाती तब तक सभी को सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान रखना होगा। कंपनी ने यह भी बताया है की इस सिस्टम को आप किसी भी पुराने एयर कंडिशनर लगा सकते है।

ये भी पढ़ेंः कमलनाथ के 48 घंटे: ‘आइटम’ वाले बयान पर फंसे, चुनाव आयोग ने दिया ये आदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News