दूर रहें 3500 फोन नंबर से: कर देगा ये आपको कंगाल, हैं बहुत खतरनाक

पेटीएम पेमेंट बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाने के लिए किए जाने वाले फोन नंबरों की पहचान की है। बता दें कि पीपीबी ने 3,500 फोन नंबरों की सूची गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन  को सौंपी है।

Update: 2020-01-26 07:21 GMT

नई दिल्ली: आजकल अक्सर लोग अपने फोन पर एक ऐसी फोन काल से परेशान रहते हैं। जिसमें लोगों के बैंक खातों के डिटेल पूछे जाते हैं। जानकारी मिलते ही खाता का बैलेंस जीरो हो जाता है। इसी तरह अगर आप पेटीएम पेमेंट बैंक का इस्तेमाल करते हैं तो यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण है।

3,500 फोन नंबरों की सूची गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को सौंपी गयी

इसी समस्या को ध्यान रखते हुए पेटीएम पेमेंट बैंक ने ग्राहकों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाने के लिए किए जाने वाले फोन नंबरों की पहचान की है। बता दें कि पीपीबी ने 3,500 फोन नंबरों की सूची गृह मंत्रालय, ट्राई और सीईआरटी-इन को सौंपी है। जालसाज इन फोन नंबरों के जरिये ग्राहकों को धोखाधड़ी के जाल में फंसाते थे। पीपीबी ने दावा किया कि उसने इस स्कैम को रोकने के लिए इन लोगों के खिलाफ साइबर सेल में भी प्राथमिकी भी दर्ज की है।

ये भी देखें: ऐसे होता है आपका मोबाइल हैक, भूल कर भी न करें ये

डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहकों से हो रही थी धोखाधड़ी

ट्राई, गृह मंत्रालय और सीईआरटी-इन के अधिकारियों के साथ कई बैठकों में पीपीबी ने विभिन्न संवेदनशील सूचनायें जुटाने और धोखाधड़ी वाले मोबाइल फोन, एसएमएस और कॉल के जरिये हो रहे घोटाले की जानकारी दी। इसकी वजह से डिजिटल भुगतान करने वाले ग्राहक प्रभावित हो रहे हैं। सीईआरटी-इन कंप्यूटर सुरक्षा संबंधी मामलों

पीपीबी ने कहा कि अधिकारियों के साथ बैठक में कंपनी ने स्पष्ट कर दिया कि इस तरह की धोखाधड़ी से लाखों भारतीयों का भरोसा डगमगाता है।बयान में कहा गया है कि हमारे जैसे बैंक इन नंबरों की पहचान कर भविष्य में धोखाधड़ी और घोटालों को विधि प्रवर्तन एजेंसियों, नियामकों और दूरसंचार आपरेटरों के सहयोग से रोका जा सकता है।

ये भी देखें: RSS प्रमुख ने गोरखपुर में फहराया तिरंगा, कहा- समाज का बदलेगा मन, फिर होगा…

केवाईसी के नाम से पेटीएम में हो रही धोखाधड़ी

बता दें कि इस समय पेटीएम में केवाईसी (KYC) के नाम पर धोखाधड़ी के मामले सबसे अधिक देखने को मिल रहे हैं।इसमे धोखेबाज खुद को पेटीएम कस्टमर केयर टीम का बताकर ग्राहक को कॉल करता है। वह ग्राहक से पेटीएम सर्विस को जारी रखने के लिए केवाईसी कंप्लीट करने के लिए कहता है। इसके लिए वह ग्राहक से ऐप डाउनलोड करने के लिए भी कहता है। इसी ऐप के जरिए हैकर ग्राहक की जानकारी चुराकर उसका पेटीएम अकाउंट खाली कर देता है।

ऐसी घटनाओं में ग्राहक के मोबाइल पर पेटीएम के नाम से पहले एक एसएमएस भी भेजा जाता है, जिसमें कहा जाता है कि हम कुछ समय बाद आपका पेटीएम अकाउंट होल्ड कर देंगे, अपने पेटीएम केवाईसी को पूरा करें।ग्राहक को इस तरह के किसी भी झांसे से सावधान रहने की जरूरत है। पेटीएम ने स्वयं इस संबंध में चेतावनी जारी की है।

ये भी देखें: खतरे में देश: PMO ने जारी किया अलर्ट, इस वायरस से मच सकता है कोहराम

फ्रॉड से बचने के लिए ये टिप्स करें इस्तेमाल

-आपके पास आने वाले किसी भी एसएमएस, ई-मेल या पॉप-अप को अच्छे से पढ़ें।

-ओटीपी, सिक्योर कोड, आईडी और रिक्वेस्ट के अंतर का ध्यान रखें।

-ऐप इंस्टॉल करने के लिए प्ले स्टोर का यूज करें और कंपनी के लोगो और स्पेलिंग को चैक कर लें।

-किसी भी ऐप को अनुमति जरूरत के अनुसार ही दें या फिर वन टाइम अलाउ ही करें।

-कैशबेक या रिफंड वाली स्कीमों से दूर रहें।

 

Tags:    

Similar News